Thursday, Mar 28 2024 | Time 18:01 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


सर्वसुविधायुक्त हों कृषि उपज मण्डी परिसर: यादव

भोपाल, 19 जनवरी (वार्ता) मध्यप्रदेश के किसान कल्याण तथा कृषि विकास मंत्री सचिन यादव ने अधिकारियों को निर्देश दिये कि प्रदेश की सभी कृषि उपज मण्डी समितियों को सर्वसुविधायुक्त बनाया जाए, ताकि किसानों को कोई परेशानी न हों।
श्री यादव ने कल यहां किसान भवन में प्रमुख सचिव कृषि डॉ. राजेश राजौरा, एम.डी. मण्डी बोर्ड फैज अहमद खान, वास्तुविद् तथा अन्य तकनीकी अधिकारियों की बैठक ली। इस दौरान उन्होंने अधिकारियों से कहा कि मण्डियों में सोलर पैनल लगाने की योजना बनायें, ताकि ऊर्जा तथा धन की बचत हो सके। उपज बेचने के लिये आने वाले किसानों की ट्रालियाँ छायादार स्थल पर लग सकें साथ ही 40-50 मीटर की दूरी पर पेयजल, शौचालय आदि की सुविधाएँ उपलब्ध हाेनी चाहिए।
उन्होंने कहा कि मण्डी परिसर में ही प्रशिक्षण केन्द्र हो। खाद, बीज तथा किसानों की अन्य समस्याओं का समाधान भी वहीं हो सके, ऐसी व्यवस्थाएँ सुनिश्चित की जायें। श्री यादव ने ई-टेंडरिंग, ई-अनुज्ञा, मण्डियों में संचालित केंटीन तथा कृषक विश्राम गृह, सुरक्षा एवं सफाई व्यवस्था, मण्डियों की अनुपयोगी भूमि के उपयोग तथा मण्डियों की जमीन से अतिक्रमण हटाने के निर्देश भी दिये हैं।
बघेल
वार्ता
image