Thursday, Mar 28 2024 | Time 17:30 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


भोपाल में बनेगा 16 मंजिला शासकीय ट्विन टॉवर : वर्मा

भोपाल, 19 जनवरी (वार्ता) मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में तुलसी नगर बिजली कार्यालय के पास लोक निर्माण विभाग द्वारा 16 मंजिला शासकीय ट्विन टॉवर का निर्माण कराया जायेगा।
आधिकारिक जानकारी के मुताबिक ट्विन टॉवर में शासकीय अधिकारियों के लिये 64 डी-टाइप आवास बनाये जाएंगे। इनका निर्माण कार्य फरवरी माह में शुरू होगा।
लोक निर्माण मंत्री सज्जन सिंह वर्मा ने बताया कि कांग्रेस के वचन-पत्र में शासकीय कर्मियों की आवासीय समस्या का समाधान करने के लिये पुराने शासकीय आवासों को तोड़कर बहु-मंजिला बिल्डिंग बनाने का वादा किया गया है। इसी के अनुरूप भोपाल में ट्विन टॉवर का निर्माण किया जा रहा है।
शासकीय आवास के 16 मंजिला ट्विन टॉवर में सभी आधुनिक सुविधाएँ होंगी। यह ट्विन टॉवर 38 करोड़ रुपये की लागत से तैयार होगा। इसे 18 महीने के नियत समय में तैयार किया जायेगा। लोक निर्माण विभाग की परियोजना क्रियान्वयन इकाई द्वारा भवन निर्माण के लिये 3 एकड़ जमीन आरक्षित की गई है। इस जमीन पर पूर्व में वर्षों से खाली पड़े 16 खण्डहर सरकारी मकान थे, जिन्हें तोड़कर ट्विन टॉवर निर्माण के लिये जमीन की व्यवस्था की गई है।
ट्विन टॉवर में तलघर एवं भू-तल में पार्किंग की सुविधा होगी। भवन को भूकम्परोधी एवं अग्नि प्रतिरोधक सामग्री से तैयार किया जायेगा। इसमें लिफ्ट की सुविधा भी होगी। ट्विन टॉवर में ग्रीन बिल्डिंग कन्सेप्ट के सभी मापदण्डों का पालन किया जा रहा है। आवासीय परिसरों में पर्याप्त खुले स्थानों की व्यवस्था भी की गई है।
इंदौर में भी शासकीयकर्मियों की आवास समस्या को हल करने के लिये लोक निर्माण विभाग की परियोजना क्रियान्वयन इकाई द्वारा 16 मंजिला 4 टॉवरों का निर्माण किया जायेगा। इन टॉवरों में ई-टाइप के 66 और एफ-टाइप के 66 आवास होंगे। इन 4 टॉवरों के निर्माण का भूमि-पूजन भी फरवरी माह में किया जाना प्रस्तावित है। इन चार टॉवरों का निर्माण 70 करोड़ रुपये की लागत से किया जायेगा। इसी तर्ज पर लोक निर्माण विभाग की परियोजना क्रियान्वयन इकाई द्वारा जबलपुर और ग्वालियर में भी सरकारीकर्मियों के लिये बहु-मंजिला मकान तैयार किये जायेंगे।
गरिमा
वार्ता
image