Friday, Mar 29 2024 | Time 15:54 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


नई सरकार के फैसलों का लाभ पहुंचाने के लिए काम करे अधिकारी कर्मचारी - भूपेश

रायपुर 19 जनवरी(वार्ता)छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने नई सरकार के फैसलों का लाभ जनता तक पहुंचाने के लिए अधिकारी कर्मचारियों की महत्वपूर्ण भूमिका बताते हुए उनसे तत्परता से काम करने को कहा है।
श्री बघेल ने आज यहां पंजीयन एवं मुद्रांक कार्यपालिक अधिकारी-कर्मचारी कल्याण संघ द्वारा आयोजित अभिनंदन समारोह को सम्बोघित करते हुए कहा कि पंजीयन कार्यालयों में आने वाले नागरिकों को बेहतर सेवा और सुविधा मिलनी चाहिए।उन्होंने कहा कि स्टाम्प वेंडर को सुगमता से जल्दी स्टाम्प मिले ताकि उन्हें काम करने में सुविधा हो सके। विभाग के अधिकारी-कर्मचारी पंजीयन के लिए आने वाले लोगों को बेहतर सेवाएं और सुविधाएं उपलब्ध कराएं।
उन्होंने कहा कि पंजीयन विभाग में लोग शासन को राजस्व देने आते हैं जबकि अन्य विभागों के कार्यों में शासकीय योजनाओं का लाभ लेने आते हैं। पंजीयन के लिए आने वाले नागरिकों को ज्यादा बेहतर सुविधाएं मिलनी चाहिए। पंजीयन की प्रक्रिया में उन्हें किसी भी प्रकार की परेशानी न हो इसके लिए उचित मार्गदर्शन भी दिया जाए। पंजीयन कार्यालयों में क्रेता-विकेता के बैठने की समुचित व्यवस्था,साफ-सफाई, पेयजल, शौचालय आदि की व्यवस्था की जाए।
वाणिज्यिक कर (पंजीयन) विभाग के सचिव सुबोध कुमार सिंह विभाग की गतिविधियों की जानकारी देते हुए बताया कि सरकार की मंशा के अनुरूप पांच डिसमिल से कम रकबे की रजिस्ट्री के संबंध में निर्देश जारी किए जा चुके हैं। अब तक साढे तीन हजार से अधिक दस्तावेजों का पंजीयन हो चुका है।उन्होंने बताया कि विभाग द्वारा सभी पंजीयन आनलाइन कर दिया गया है। इस व्यवस्था में क्रेता-विक्रेता घर बैठे दस्तावेज जमा कर निर्धारित तिथि और समय पर केवल सत्यापन के लिए पंजीयन कार्यालय आना होगा।
साहू
वार्ता
image