Thursday, Apr 25 2024 | Time 10:03 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


एक आश्रम ने बदली मध्यप्रदेश के इस गांव की तस्वीर

राजगढ, 23 जनवरी (वार्ता) एक समय अपराधों को लेकर कुख्यात रहा मध्यप्रदेश के राजगढ़ जिले का एक गांव पिछले कुछ सालों में एक आश्रम के चलते अब हजारों लोगों के लिए आस्था का केंद्र बन गया है।
देश के विभिन्न क्षेत्रों में आश्रम संचालित करने वाले राधास्वामी आश्रम प्रबंधन ने जिले के ब्यावरा के दूधी गांव में रहने वाले कंजर जाति के लोगों का जीवनस्तर सुधारने के लिए यहां आश्रम खोला। अब गांव के कम से कम 300 परिवारों के बड़ी संख्या में सदस्य राजमार्गों पर ट्रकों में लूटपाट और मारपीट जैसे अपराध छोड़ कर आश्रम में सेवादार के तौर पर अपना जीवन सुधार रहे हैं।
आश्रम में काम करने वाले एक सेवादार ने नाम नहीं छापने की शर्त पर बताया कि गांव के करीब 300 परिवार यहां किसी न किसी तौर पर नि:स्वार्थ सेवा देने में जुटे हैं। आश्रम के सत्संग ने ग्रामीणों का जीवन बदल डाला है।
पिछले दो दशक के दौरान अब दूधी गांव की आबोहवा पूरी तरह बदली गई है। हालांकि इसके बाद भी आश्रम प्रबंधन से लेकर यहां काम करने वाले लोग प्रचार से बहुत दूर रहना पसंद करते हैं। अपराधों से दूर होने के बाद अब गांव के कुछ लोग कच्ची शराब का धंधा जरूर करते है, लेकिन सत्संग से जुड़ने के बाद इसमें भी लगातार गिरावट आ रही है।
इन दिनों आश्रम में दो दिवसीय राधास्वामी सत्संग के लिये हजारों की संख्या में बाहर से भी श्रद्धालु दूधी पहुंच रहे हैं।
सं गरिमा
वार्ता
More News
प्रधानमंत्री मोदी कल मुरैना प्रवास पर रहेंगे

प्रधानमंत्री मोदी कल मुरैना प्रवास पर रहेंगे

24 Apr 2024 | 9:17 PM

भोपाल, 24 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कल 25 अप्रैल को मध्यप्रदेश के मुरैना जिले के प्रवास पर रहेंगे। इस दौरान वे मुरैना में जनसभा को संबोधित करेंगे।

see more..
image