Thursday, Apr 25 2024 | Time 17:02 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


केन्द्रीय जेल का सुभाष वार्ड आम जनता के लिये खोला जायेगा-भनोत

जबलपुर 24 जनवरी (वार्ता) मध्यप्रदेश के वित्त एवं योजना आर्थिक एवं सांख्यिक मंत्री तरूण भनोत ने कहा कि यहां स्थित केन्द्रीय जेल में सुभाष वार्ड को जल्दी ही आम जनता के अवलोकनार्थ खोला जायेगा, ताकि नागरिक यहां जाकर स्वतंत्रता संग्राम के महानायक नेताजी सुभाषचन्द्र बोस के कारावास से जुड़ी बातों को जान सकें और देश की आजादी के लिए अंग्रेजों से किये गये उनके संघर्ष से प्रेरणा ले सकें।
श्री भनोत यहां आजाद हिंद फौज के संस्थापक नेताजी सुभाषचंद्र बोस की कल 123वीं जयंती पर आयोजित समारोह को संबोधन कर रहे थे। उन्होंने कहा कि नेताजी सुभाषचन्द्र बोस केन्द्रीय जेल के सुभाष वार्ड को आम जनता के लिए खोले जाने के प्रस्ताव पर राज्यसभा सदस्य विवेक तन्खा के साथ उनकी और जेल अधिकारियों की चर्चा हुई है।
उन्होंने कहा कि आजादी के आंदोलन में नेताजी के योगदान को कभी भुलाया नहीं जा सकेगा, वे हमेशा युवाओं के प्रेरणा स्रोत बने रहेंगे। इस मौके पर केन्द्रीय जेल में सुविधाओं के विकास के लिए शासन की ओर से हरसंभव सहयोग का आश्वासन देते हुए जेल अधिकारियों से जरूरत के मुताबिक प्रस्ताव तैयार कर भेजने की बात कही।
समारोह के विशिष्ट अतिथि राज्यसभा सदस्य विवेक तन्खा ने नेताजी सुभाषचन्द्र बोस को आजादी की लड़ाई का अमर सेनानी बताया। उन्होंने कैदियों के लिए ओपन जेल का काँसेप्ट को लागू करने के लिए शासन की सराहना की और केन्द्रीय जेल जबलपुर की ओपन जेल का नामकरण सुभद्रा कुमारी चौहान के नाम पर करने के लिए जेल अधिकारियों को साधुवाद दिया। उन्होंने कहा कि बदलते दौर के साथ अब कैदियों को दण्ड दिये जाने के तौर-तरीकों में भी बदलाव की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि ऐसे कैदियों के वकील बनकर खुद शासन के समक्ष इस बारे में बात रखेंगे।
इस मौके पर सामाजिक न्याय मंत्री लखन घनघोरिया ने केन्द्रीय जेल में चल रहे सुधार कार्यक्रमों की तारीफ की।
सं नाग
वार्ता
image