Friday, Mar 29 2024 | Time 12:38 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


ग्राम सभा में शामिल होकर ग्रामीण बनायें ग्राम विकास का मास्टर प्लान-पटेल

भोपाल, 24 जनवरी (वार्ता) मध्यप्रदेश के पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री कमलेश्वर पटेल ने प्रदेश के ग्रामवासियों को गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएँ देते हुए अपील की है कि गणतंत्र दिवस पर आयोजित ग्राम सभा में जरूर शामिल हों।
श्री पटेल ने कहा कि ग्राम सभा में अपने गाँव के विकास का सुनियोजित मास्टर प्लान बनायें। उन्होंने कहा कि पंचायती राज अधिनियम के तहत पंचायतों को अधिकार सम्पन्न बनाया जायेगा। उन्होंने कहा है कि मनरेगा में करवाये जाने वाले रोजगार मूलक कार्यों की प्राथमिकता तय करें। ऐसी योजना बनायें, जिससे गाँव में लगातार कोई न कोई रोजगार मूलक कार्य चलता रहे ताकि पलायन नहीं हो।
उन्होंने कहा है कि ग्रामवासी स्वच्छ भारत मिशन में भी बढ़-चढ़कर हिस्सा लें। महिला सशक्तिकरण के लिये महिला स्व-सहायता समूहों के निर्माण और आर्थिक स्वाबलम्बन, जय किसान फसल ऋण माफी योजना और लोगों की सरकार-लोग ही सरकार के सिद्धांत को लागू करने सहित अन्य विषयों पर सार्थक चर्चा भी करें। उन्होंने ग्रामवासियों का आव्हान किया है कि वे गाँव में चल रहे निर्माण एवं अन्य विकास कार्यों की मॉनीटरिंग भी करें। उन्होंने कहा कि कहीं भी कोई अनियमितता नजर आये, तो वरिष्ठ अधिकारियों को सूचित करें।
नाग
वार्ता
image