Saturday, Apr 20 2024 | Time 11:29 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


मध्यप्रदेश में कोहरे के साथ ठंड लौटी, अनेक हिस्सों में बारिश भी

भोपाल, 25 जनवरी (वार्ता) जम्मू कश्मीर समेत देश के उत्तरी अंचल में लगातार बर्फवारी और बारिश का असर मध्यप्रदेश में भी दिखायी दे रहा है। राजधानी भोपाल समेत अधिकांश क्षेत्रों में दो दिनों से सुबह घने कोहरे का प्रभाव देखा जा रहा है और कई हिस्सों में बारिश के साथ ठंड में भी इजाफा हुआ है।
कोहरे की वजह से उत्तरी अंचल से आने वाली ट्रेनों की गति में फर्क पड़ने से अनेक ट्रेन विलंब से चल रही हैं।
स्थानीय मौसम केंद्र के अनुसार राज्य के छिंदवाड़ा, ग्वालियर, शिवपुरी, सिवनी, उमरिया, मंडला, जबलपुर, नरसिंहपुर समेत अनेक स्थानों पर हल्की बारिश की खबर है। इसके अलावा कई हिस्सो में दिन में बादल छाए रहे। बर्फीली हवाओं के प्रभाव के कारण राज्य में एक बार फिर कड़ाके की ठंड के चलते सामान्य जनजीवन प्रभावित हुआ है।
मुरैना से यूनीवार्ता के अनुसार जिले के एक दर्जन गांवों में ओला गिरने से सरसों और आलू की फसल को क्षति पहुंची है। यहां तीन दिनों से कोहरा छाए रहने और तापमान में गिरावट के कारण ठंड काफी बढ़ गयी है। इसके अलावा बालाघाट और नरसिंहपुर जिलों में कई स्थानों पर कल बारिश के साथ ही चने के आकार के ओले गिरे। यहां भी तापमान गिरने से ठंड का प्रभाव का बढ़ गया है।
प्रदेश के पश्चिमी हिस्से में आने वाले इंदौर में सुबह साढ़े दस बजे तक घने कोहरे की वजह से वाहन चालकों को हैडलाइट जलाकर वाहन चलाना पड़ रहे थे। आसपास के इलाकों में भी कोहरा और धुंध छाने के साथ ही ठंड बढ़ने के समाचार मिले हैं। यहां दिन में अधिकतम तापमान 22 डिग्री दर्ज किया गया है। गुरुवार रात न्यूनतम तापमान 12.4 डिग्री दर्ज किया गया है, जो सामान्य से 2 डिग्री ज्यादा रहा।
ग्वालियर और चंबल अंचल के अलावा राजधानी भोपाल और आसपास के क्षेत्रों में भी देर सुबह तक कोहरा और धुंध का प्रभाव रहा। इसके अलावा अनेक स्थानों पर बादल छाए रहे। गुना जिले में भी आज अनेक स्थानों पर हल्की बूंदाबांदी हुयी। छिंदवाड़ा, सिवनी, नरसिंहपुर और बैतूल आदि जिलों में अनेक स्थानों पर कल देर शाम बारिश और कहीं कहीं ओलावृष्टि हुयी।
ग्वालियर से मिली खबर के अनुसार शहर और संभाग में लगातार दूसरे दिन भी कोहरे का असर है। चंबल संभाग में भी यही हालात हैं। कोहरे के कारण अलसुबह से सड़क और रेल यातायात प्रभावित हो रहा है। कोहरे और धुंध के कारण कई ट्रेन निर्धारित गति से धीमे चल रही हैं।
स्थानीय मौसम वैज्ञानिको ने बताया कि अगले 24 घंटों के दौरान राज्य के ग्वालियर, चंबल संभाग के जिलों के अलावा अनूपपुर, बालघाट, बैतूल, छिंदवाड़ा, दमोह, डिंडौरी, होशंगाबाद, जबलपुर, कटनी, मंडला, नरसिंहपुर, पन्ना, रीवा, सागर, सतना, सिवनी, शहडोल, सीधी, सिंगरौली और उमरिया जिले में तेज हवाओं के साथ कुछ स्थानों पर हल्की बारिश के साथ बौछारें पड़ सकती है। इन क्षेत्रों में कहीं-कहीं ओलावृष्टि की भी संभावना है।
वैज्ञानिकों ने बताया कि आज और कल उत्तरी मध्यप्रदेश के अनेक हिस्सों में बहुत घना कोहरा छाये रहने के आसार है। इसके बाद 1 से 7 फरवरी के दौरान प्रदेश में रात का न्यूनतम तापमान बढ़ने की संभावना रहेगी।
बीते 24 घंटों के दौरान शहडोल एवं जबलपुर संभाग के जिलों में अनेक स्थानों पर, रीवा और सागर संभाग के जिलों में कुछ स्थानों पर, ग्वालियर व होशंगाबाद एवं चंबल संभागों के जिलों में कहीं-कहीं वर्षा दर्ज की गई। प्रदेश में सबसे कम न्यूनतम तापमान 7 डिग्री सेल्सियस श्योपुरकला में दर्ज किया गया।
नाग
वार्ता
image