Friday, Mar 29 2024 | Time 18:16 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


ग्रामों के विकास को गति दी जायेगी-कमलेश्वर

सीधी, 27 जनवरी (वार्ता) मध्यप्रदेश के पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री कमलेश्वर पटेल ने कहा कि पंचायती राज अधिनियम के अंतर्गत पंचायतों को अधिकार सम्पन्न बनाने के साथ ही ग्रामों के विकास को गति दी जायेगी।
श्री पटेल यहां ग्राम पंचायत विशुनी टोला में गणतंत्र दिवस पर आयोजित विशेष ग्राम सभा में यह बात कही। उन्होंने ग्रामवासियों के साथ बैठकर ग्राम पंचायत के सर्वांगीण विकास के लिए मास्टर प्लान पर चर्चा की। उन्होंने कहा कि पंचायती राज अधिनियम के अंतर्गत पंचायतों को अधिकार सम्पन्न बनाया जायेगा। ग्रामों के विकास को गति दी जायेगी।
उन्होंने कहा कि गांवों के विकास की दिशा निर्धारित करने का अधिकार ग्राम वासियों को हैं। ग्रामवासी ग्राम सभा के माध्यम से गांव की आवश्यकतानुसार विकास की कार्य योजना बनाएं तथा उसका प्रभावी क्रियान्वयन करें। उन्होंने ग्रामवासियों से आव्हान किया कि वे ग्राम पंचायत में चल रहे निर्माण एवं अन्य विकास कार्यों की निगरानी भी करें । इसके साथ ही शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं से सभी पात्र हितग्राहियों को लाभान्वित करने के लिए आवश्यक कार्यवाही भी करें।
इस दौरान कुछ ग्रामवासियों ने विगत सात माह से खाते होल्ड होने के कारण पेंशन नहीं प्राप्त होने की समस्या से अवगत कराया। इस पर श्री पटेल ने उपखंड अधिकारी गोपद बनास को तीन दिवस के अंदर समस्या का निराकरण कर अवगत कराने के निर्देश दिये। उन्होंने विगत 4-5 माह से ट्रांसफार्मर नहीं होने की समस्या पर उसका निराकरण के लिए निर्देशित किया। उन्होंने जय किसान फसल ऋण माफ़ी योजना की शिकायतों का भी निराकरण समय-सीमा में करने के निर्देश दिए।
नाग
वार्ता
image