Friday, Apr 19 2024 | Time 03:57 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


मध्यप्रदेश में कैम्पिंग के लिए 80 साइट्स का चिन्‍हांकन

भोपाल, 29 जनवरी (वार्ता) मध्यप्रदेश के पर्यटन एवं नर्मदा घाटी विकास मंत्री सुरेन्‍द्र सिंह बघेल ने कहा है कि एडवेंचर और वॉटर टूरिज्‍म तेजी से बढ़ता टूरिज्‍म क्षेत्र है और इन गतिविधियों का और विस्‍तार होना चाहिए।
आधिकारिक जानकारी के मुताबिक श्री बघेल यहां पर्यटन विभाग की समीक्षा बैठक को संबोधित कर रहे थे। बैठक में बताया गया कि मध्‍यप्रदेश टूरिज्‍म बोर्ड द्वारा कैम्पिंग पॉलिसी के लिए 80 साइट्स का चिन्‍हांकन किया गया है। पर्यटन स्‍थल मांडू और सांची में लाइट एण्‍ड साउण्‍ड शो की शुरूआत जल्‍द होने जा रही है ।
बैठक में प्रमुख सचिव पर्यटन हरि रंजन राव ने अपने प्रेजेटेंशन में बताया कि टूरिज्‍म बोर्ड ने कैम्पिंग पॉलिसी तैयार की है। इसके अंतर्गत लगभग 100 और कैंपिंग साउण्‍ड का चिन्‍हांकन होने की संभावना है। सिटी वॉक फेस्टिवल के अंतर्गत 11 स्‍थानों पर सिटी वॉक का सफल आयोजन किया गया। मांडू, पचमढ़ी और खजुराहो में गो हेरीटेज रन आयोजित की जायेगी। मध्‍यप्रदेश, फिल्‍म निर्माताओं का पसंदीदा स्‍थल बनता जा रहा है। वर्तमान में पांच फिल्‍मों की शूटिंग अलग-अलग स्‍थान और समय में चल रही है। वहीं प्रसाद योजना के तहत ओंकारेश्‍वर में विभिन्‍न अधो-संरचना विकास के काम किये जा रहे हैं।
उन्होंने बताया कि पर्यटन स्‍थल खजुराहो को आइकॉनिक साइट के रूप में भारत सरकार ने चिन्‍हांकित किया है। खजुराहो-नई दिल्‍ली रूट को उड़ान योजना में शामिल किया गया है। यूनेस्‍को क्रिएटिव सिटी के रूप में भोपाल को म्‍यूजियम, ग्‍वालियर को म्‍यूजिक, चंदेरी को टेक्‍सटाइल और इंदौर को क्‍यूजन (Cuisine city) सिटी के रूप में प्रस्‍तावित किया गया है।
बैठक में प्रस्‍तावित नर्मदा परिक्रमा पर्यटन प्‍लान पर भी विमर्श किया गया।
गरिमा
वार्ता
image