Tuesday, Apr 16 2024 | Time 23:32 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


फाॅल आर्मी वर्म छत्तीसगढ़ में हुआ दाखिल, फसलों को नुकसान

जगदलपुर, 29 जनवरी (वार्ता) पिछले करीब एक दशक से कई देशों में फसलों को नुकसान पहुंचा रहा फॉल आर्मी वर्म छत्तीसगढ़ में दाखिल हो गया है।
सूत्रों के मुताबिक बस्तर जिले के तोकापाल, बकावंड और बस्तर ब्लॉक के खेतों में ये कीट कृषि विज्ञान केंद्र कुम्हरावंड
के वैज्ञानिकों को दिखाई दिए हैं।
बस्तर कृषि विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिक जीपी अयाम, धर्मपाल केरकेट्टा और लेखराम वर्मा ने बताया कि उन्होंने पिछले दिनों केंद्रीय एकीकृत नाशीजीव प्रबंधन केंद्र रायपुर के अधिकारियों के साथ कीट प्रभावित ब्लॉक के गांवों का निरीक्षण किया। बस्तर ब्लॉक के बड़ेचकवा में मक्का की फसल पर इस कीट का संक्रमण पाया गया। यह कीट पिछले एक दशक में अमरीका और अफ्रीकी देशों में भारी तबाही मचा चुका है। भारत में इसकी पुष्टि हाल ही के महीनों में हुई है।
उन्होंने बताया कि बस्तर जिले के जिन खेतों में फॉल आर्मी वर्म कीट पाया गया है, उनमें मक्के की फसल प्रमुख है।
कृषि वैज्ञानिकों ने अपने शोध में पाया कि कीट का आक्रमण मक्का की फसल पर प्रारंभिक अवस्था में ही दिख जाता है। कीट की इल्ली फसल के प्रारंभिक दौर में उसके पत्तों पर भूरे रंग में दिखाई देती है। इसके बाद इसके लार्वा रूप में सिर पर अंग्रेजी के उल्टे वाइ अक्षर की आकृति दिखाई देती है।
उन्होंने बताया कि लाइट ट्रैप के जरिए ही इस कीट के वयस्क रूप को खत्म करने का विकल्प है। वह भी पूरी तरह से कारगर नहीं है। कीट के मिलने के साथ ही सभी ब्लॉक में इसे ढूंढने का काम शुरू हो गया है। पूरी रिपोर्ट बनाकर मंत्रालय को भेजेंगे। इसके बाद जल्द ही इसके रोकथाम की दिशा में काम शुरू हो जाएगा।
करीम गरिमा
वार्ता
image