Wednesday, Apr 24 2024 | Time 11:17 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


कुष्ठ छूआछूत की बीमारी नहीं : शर्मा

भोपाल, 30 जनवरी (वार्ता) मध्यप्रदेश के जनसम्पर्क, विधि एवं विधायी, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी, विमानन, धार्मिक न्यास एवं धर्मस्व मंत्री पी.सी.शर्मा ने आज राजधानी भोपाल स्थित शासकीय कमला नेहरू उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में कुष्ठ रोग को जड़ से मिटाने के लिए विद्यार्थियों को संकल्प दिलाया।
उन्होंने कहा कि कुष्ठ रोग भी अन्य बीमारियों की तरह ही है, जिसे उपचार द्वारा ठीक किया जा सकता है। यह छूआछूत या संक्रमण की बीमारी नहीं है। श्री शर्मा ने इस अवसर पर छात्राओं को इस दिशा में उत्कृष्ट प्रयासों के लिये पुरस्कार भी वितरित किए।
जनसम्पर्क मंत्री श्री शर्मा ने राष्ट्रीय कुष्ठ उन्मूलन कार्यक्रम के अंतर्गत कुष्ठ जागरूकता अभियान का शुभारंभ करते हुए कहा कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी ने स्वयं कुष्ठ रोगियों की सेवा की थी। उन्होंने यह संदेश दिया था कि यह रोग किसी को स्पर्श करने से नहीं होता है। श्री शर्मा ने गांधी जी की पुण्यतिथि पर उनका स्मरण करते हुए विद्यार्थियों से कहा कि दूसरों को सीख देने से पहले खुद को उस पर अमल करना चाहिए।
मंत्री श्री शर्मा ने कार्यक्रम में विद्यालय की छात्राओं को संकल्प दिलाया कि सभी कुष्ठ पीड़ित अथवा कुष्ठ मुक्त परिवार से समान व्यवहार रखेंगे। कुष्ठ रोगियों को सम्मान देंगे। उनके साथ किसी प्रकार का भेदभाव नहीं करेंगे।
जनसम्पर्क मंत्री ने विद्यालय में स्पर्श अभियान का भी शुभारंभ किया। उन्होंने दो कुष्ठ रोगियों से हाथ मिलाया। श्री शर्मा ने संदेश दिया कि कुष्ठ रोगियों से हाथ मिलाने या उनके साथ रहने से सामान्य व्यक्ति को कुष्ठ रोग नहीं होता।
गरिमा
वार्ता
image