Friday, Apr 26 2024 | Time 01:28 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


मध्यप्रदेश में दो दिन और नहीं मिलेगी ठंड से राहत

भोपाल, 30 जनवरी (वार्ता) पिछले चार दिन से कड़ाके की सर्दी से ठिठुर रहे मध्यप्रदेश के बाशिंदों काे अभी कम से कम दो दिन और ठंड से राहत की उम्मीद नहीं है।
प्रदेश के बुरहानपुर जिले में आज तड़के कड़ाके की ठंड के चलते रेल पटरी चटक गई। हालांकि समय पर इसकी सूचना मिलने से एक बड़ा रेल हादसा टल गया।
मध्य रेलवे के खंडवा-भुसावल खंड पर मांडवा-सागफाटा रेलवे स्टेशन के बीच डाउन लाइन की पटरी करीब आधा फुट की लंबाई में ठंड से तड़क गई थी। इस दौरान टूटी पटरी से कुशीनगर एक्सप्रेस सुरक्षित निकल गई। जिले में पहली बार ठंड के चलते रेल पटरी टूटने का मामला सामने आया है।
राज्य के शिवपुरी जिले में छत पर सो रहे एक अधेड़ की ठंड लगने से मौत हो गई। चिकित्सकों ने मृत्यु का कारण अत्यधिक ठंड लगना बताया है। जिले में पिछले 3 दिनों से न्यूनतम तापमान तीन डिग्री के आसपास चल रहा है।
प्रदेश की राजधानी भोपाल सहित राज्य के पूर्वी और पश्चिमी हिस्से में बर्फीली हवाओं के चलने के कारण दिन और रात के तापमान सामान्य से चार से पांच डिग्री गिर गए है। राज्य में पांच दिन से कश्मीर की बफीर्ली ठंड की मार झेल रहे लोगों का सर्दी से बुरा हाल है।
विंध्य क्षेत्र में आने वाले अनेक स्थानों पर शीतलहर काफी सितम ढा रहा है। मैदानी क्षेत्र में रात का तापमान दो डिग्री तक पहुंचने से खेतों में गिरी ओस की बूंदे तक जम गई। ठंड के प्रकोप के बाद विंध्य के रीवा, अनूपपुर, शहडोल, उमरिया, डिंडौरी और सीधी में कलेक्टरों ने स्कूलों में दो का अवकाश घोषित कर दिया है। दिन हो या रात लोगों को कंपकंपी से राहत नही मिल रही। अधिकतम तापमान चार दिन से 20 डिग्री में अटका हुआ है। इससे दिन में भी लोगों को ठंड से राहत नही मिल रही।
भोपाल में कल लगातार तीसरे दिन शीतल दिवस की स्थिति बनी रही। आज भी राजधानी में ऐसी ही कुछ स्थिति बनी रहने की संभावना है। प्रदेश में इस बार पहली बार चारों बड़े शहर भोपाल, इंदौर, ग्वालियर और जबलपुर कड़ाके की सर्दी की चपेट में हैं। मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक प्रदेश में कम से कम दो दिन तक ठंड से राहत मिलने की उम्मीद नहीं है।
नाग
वार्ता
image