Tuesday, Apr 23 2024 | Time 22:34 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


ग्राम पंचायतों का सुनियोजित विकास सुनिश्चित करें पंचायत प्रतिनिधि-कमलेश्वर

धार, 30 जनवरी (वार्ता) मध्यप्रदेश के पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री कमलेश्वर पटेल ने कहा कि पंचायत पदाधिकारी अपने कर्त्तव्यों और अधिकारों को समझें और तदनुसार ग्राम पंचायतों का सुनियोजित विकास करें।
श्री पटेल ने यह बात यहां त्रि-स्तरीय पंचायत प्रतिनिधियों के प्रशिक्षण एवं क्षमतावर्धन कार्यशाला में कही। उन्होंने कहा कि त्रि-स्तरीय पंचायत प्रतिनिधियों को प्रशिक्षण एवं क्षमतावर्धन कार्यशाला में सीखने और अपने अधिकारों को जानने का मौका मिला है। पंचायत पदाधिकारी अपने कर्त्तव्यों और अधिकारों को समझें और तदनुसार ग्राम पंचायतों का सुनियोजित विकास करें।
उन्होंने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री स्व. श्री राजीव गाँधी ने पंचायत राज का सपना साकार किया था। प्रदेश में पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह ने पंचायत राज लागू कर पंचायतों को अधिकार सम्पन्न बनाया था।
उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने वचन-पत्र में पंचायत प्रतिनिधियों का मानदेय बढ़ाने का वादा किया है। इस वादे को पूरा करने की दिशा में शीघ्र कार्यवाही की जायेगी। उन्होंने कहा कि शासकीय धन का दुरुपयोग किसी भी हालत में बर्दाश्त नहीं किया जायेगा। योजनाओं का लाभ पात्र लोगों तक पहुँचाना सुनिश्चित किया जाये। उन्होंने कहा कि जय किसान फसल ऋण माफी योजना में पात्र लोगों को लाभ पहुँचाने में पंचायत पदाधिकारी अपना काम जिम्मेदारी से पूरा करें। श्री पटेल ने बताया कि राज्य सरकार गौ-शालाएँ खोलने जा रही है। इसका लाभ महिला स्व-सहायता समूहों को भी मिलेगा।
कार्यशाला में जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती मालती मोहन पटेल, विधायक सर्वश्री हीरालाल अलावा, प्रताप ग्रेवाल और पांचीलाल मेड़ा ने भी विचार व्यक्त किये। कार्यशाला में विभिन्न विषय-विशेषज्ञों ने विचार व्यक्त किये। इस दौरान संचालक, पंचायत श्रीमती उर्मिला शुक्ल सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।
पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री ने धार जिले के ग्राम देलमी में 9 करोड़ 73 लाख 48 हजार रुपये लागत की टेक होम राशन फेक्ट्री के निर्माण कार्य का जायजा लिया। उन्होंने कहा कि समय-सीमा में कार्य पूरा करवायें। श्री पटेल ने महिला स्व-सहायता समूहों से चर्चा कर उनके द्वारा किये जा रहे कार्यों की जानकारी प्राप्त की।
नाग
वार्ता
image