Thursday, Apr 25 2024 | Time 13:59 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


मिशन भावना से स्वास्थ्य सेवाओं के दायित्वों का निर्वहन करें-सिलावट

इंदौर, 30 जनवरी (वार्ता) मध्यप्रदेश के लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री तुलसीराम सिलावट ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी-कर्मचारी प्रदेश में स्वास्थ्य सेवाओं के दायित्व का निर्वहन मिशन भावना से काम करें । उन्होंने कहा कि डॉक्टर्स के रिक्त पदों पर जल्दी भर्ती की जाएगी ।
श्री सिलावट आज यहां संभाग स्तरीय विभागीय कार्यक्रमों की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने स्वास्थ्य सेवाओं के साथ-साथ विभिन्न बीमारियों और अभियानों, टीकाकरण सहित विभाग की व्यवस्थाओं पर विस्तार से चर्चा की। उन्होंने जिलों से आये सीएमएचओ, सिविल सर्जन, डीपीएम, कुष्ठ और टीकाकरण अधिकारियों से विभाग के कार्यों को आम नागरिकों के लिये सुविधाजनक बनाने के लिये सुझाव भी प्राप्त किये। उन्होंने कहा कि शासन द्वारा स्वास्थ्य सेवाओं का रोडमेप तैयार किया गया है।
उन्होंने बताया कि प्रदेश में 1800 से अधिक डॉक्टरों की भर्ती प्रक्रियाधीन है। मिशन डायरेक्टर निशांत वरवड़े ने कहा कि फरवरी के अन्त तक जिला स्तर पर अन्य संवर्गों के पद भी भर लिये जायेंगे। इसके अलावा ऐसे पद जिनकी लोक सेवा आयोग से पद पूर्ति करना है। फरवरी माह के अंत तक भर्ती प्रक्रिया प्रारंभ होगी।
बैठक में मातृ मृत्यु दर, एएनसी सेवाएँ, सुरक्षित प्रसव, सिजेरियन सेवाएँ और गंभीर कुपोषित बच्चों के संस्थागत प्रबंधन की जिलावार समीक्षा की गई। गंभीर कुपोषण को लेकर मंत्री श्री सिलावट ने प्रदेश के समस्त अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति जिलों में गंभीरता से कार्य करने के निर्देश देते हुए कहा कि कुपोषण उन्मूलन पर एक अलग योजना बनाई जायेगी। प्रदेश में ऐसे 89 ब्लॉक को लेकर विशेष अभियान चलाया जायेगा, जिसमें गंभीर कुपोषण की हर एक यूनिट पर कार्य किया जायेगा। मिशन डायरेक्टर श्री वरवड़े ने कहा कि परिवार कल्याण एक ऐसा क्षेत्र है, जिसमें एक यूनिट पर बेहतर तरीके से कार्य करने पर इस पूरी इकाई से जुड़े घटकों पर बेहतरीन परिणाम प्राप्त किये जा सकते हैं।
नाग
वार्ता
More News
प्रधानमंत्री मोदी कल मुरैना प्रवास पर रहेंगे

प्रधानमंत्री मोदी कल मुरैना प्रवास पर रहेंगे

24 Apr 2024 | 9:17 PM

भोपाल, 24 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कल 25 अप्रैल को मध्यप्रदेश के मुरैना जिले के प्रवास पर रहेंगे। इस दौरान वे मुरैना में जनसभा को संबोधित करेंगे।

see more..
मोदी का भव्य रोड शो, भगवामय हुआ भोपाल

मोदी का भव्य रोड शो, भगवामय हुआ भोपाल

24 Apr 2024 | 9:15 PM

भोपाल, 24 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आज मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में भव्य 'भगवामय' रोड शो हुआ, जिसमें भारी संख्या में उमड़ी भीड़ ने प्रधानमंत्री का स्वागत किया और प्रधानमंत्री श्री मोदी ने भी हाथ जोड़ कर लोगों का अभिवादन किया।

see more..
image