Thursday, Apr 25 2024 | Time 22:23 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


एमवायएच ने किये हैं नि:शुल्क 10 बोनमैरो ट्रांसप्लांट

इंदौर, 31 जनवरी (वार्ता) मध्यप्रदेश के इंदौर के शासकीय महाराजा यशवंत राव होलकर चिकित्सालय (एमवायएच) में पिछले साल ”बोन मैरो ट्रांसप्लांट यूनिट” के शुरू होने के बाद अब तक 10 बच्चों को बोन मैरो ट्रांसप्लांट किये हैं।
बोनमैरो देने वाले और लेने वाले बच्चों की उम्र 2 वर्ष से 14 वर्ष बतायी जा रही है। इन सभी 10 मामलों में रोगी को उनके भाई-बहन का बोनमैरो मिला है।

आज एमवायएच में आयोजित एक प्रेस वार्ता में महात्मा गांधी मेमोरियल मेडिकल कॉलेज (एमजीएम) की डीन डॉ ज्योति बिंदल ने बताया कि एमवायएच में अप्रैल 2018 में बोन मैरो यूनिट शुरू किया गया था। अब तक 10 बच्चों में नि:शुल्क बोनमैरो ट्रांसप्लांट किया जा चुका है। डॉ बिंदल के अनुसार लगभग 6 से 8 लाख रूपये के खर्च पर होने वाला प्रत्येक बोनमेरो ट्रांसप्लांट को नि:शुल्क करने वाला एमवायएच भारत का पहला शासकीय चिकित्सालय है।

अमेरिका से आये डॉ प्रकाश सतवानी ने 500 से अधिक बोनबैरो का ट्रांसप्लांट करने का दावा किया और बताया कि बोनमैरो ट्रांसप्लांट सफल और कारगर प्रणाली है। इसमें एक साल में रोगी पूरी तरह से स्वस्थ्य हो जाता है। बोनमैरो ट्रांसप्लांट के बाद दाता और ग्राही दोनों स्वस्थ्य रहते हैं।
सं विश्वकर्मा
वार्ता
More News
दूसरे चरण में मध्यप्रदेश में एक करोड़ से अधिक मतदाता डाल सकेंगे वोट

दूसरे चरण में मध्यप्रदेश में एक करोड़ से अधिक मतदाता डाल सकेंगे वोट

25 Apr 2024 | 7:50 PM

भोपाल, 25 अप्रैल (वार्ता) लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के तहत मध्यप्रदेश में शुक्रवार को छह संसदीय क्षेत्राें में सख्त सुरक्षा प्रबंधों के बीच एक करोड़ 11 लाख 62 हजार से अधिक मतदाता 12,828 मतदान केंद्रों पर अपने मताधिकार का उपयोग कर सकेंगे। मतदान पूर्ण होने के साथ ही 80 प्रत्याशियों की किस्मत इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) में बंद हो जाएगी।

see more..
image