Thursday, Mar 28 2024 | Time 18:44 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


माैनी सोमवती अमावस्या पर हजारों श्रद्धालुओं ने क्षिप्रा में किया स्नान

उज्जैन, 04 फरवरी (वार्ता) मध्यप्रदेश की प्राचीन धार्मिक नगरी उज्जैन में मौनी सोमवती अमावस्या के पर्व स्नान के मौके पर हजारों श्रद्धालुओं ने मोक्षदायिनी क्षिप्रा नदी में डुबकी लगायी।
भगवान महाकालेश्वर की नगरी में सैकडों की संख्या में शिव .महादेव. के मंदिरों विराजित होेने के कारण शिव की नगरी भी माना जाता है और सोमवती अमावस्या के अवसर पर शिप्रा तट पर स्थित सोमतीर्थ कुंड में स्नान का अपना अलग महत्व है। इसी तरह ऐतिहासिक रामघाट पर भी स्नान कर मां क्षिप्रा का आचमन करना एक पुण्य का कार्य माना जाता है।
देश व प्रदेश के आसपास सहित उज्जैन संभाग के ग्रामीण अंचलों से आकर हजारों स्त्री, पुरुष एवं बच्चो ने आज क्षिप्रा तट पर एकत्रित हुए और उन्होंने सोम तीर्थ कुंड एवं रामघाट पर पवित्र स्नान किया। जिला प्रशासन द्वारा क्षिप्रा नदी में नर्मदा का पानी लाकर नदी के पानी को स्वच्छ एवं निर्मल बना दिया गया। इससे न केवल ग्रामीण बल्कि शहर से आने वाले श्रद्धालु अत्यंत प्रसन्न नजर आए।
इस बार राज्य सरकार के निर्देश पर प्रशासन द्वारा व्यापक व्यवस्थाएं करके देवास बैराज से नर्मदा का पानी छोड़ा गया एवं रास्ते में पेट्रोलिंग कर पानी की चोरी रोकते हुए समय सीमा में त्रिवेणी घाट पर नर्मदा का जल लाकर मिला दिया गया। इससे ना केवल त्रिवेणी बल्कि, भूखीमाता घाट, रामघाट, गऊघाट, दत्त अखाड़ा घाट पर पानी स्वच्छ एवं निर्मल हो गया। श्रद्धालुओं की स्नान करने की ललक स्वच्छ एवं पवित्र पानी को देख कर और बढ़ गयी।
आधिकारिक सूत्रों के अनुसार आज सुबह से ही क्षिप्रा तट पर लोगों का तांता लग गया था। ठंड के बावजूद बच्चे, बूढ़े, जवान सभी अत्यंत ही मन से क्षिप्रा में डुबकी लगाते देखे गए। प्रशासन द्वारा पर्याप्त सुरक्षा की व्यवस्था की गई थी। इसी के साथ चेंजिंग रूम, साफ सफाई, अस्थाई रूप से शौचालय, स्वास्थ्य कैम्प आदि लगाकर आम श्रद्धालुओं की सेवा की गयी।
पर्व स्नान के मद्देनजर प्रशासन की ओर से चाक-चौबन्द व्यवस्थाएं की गई थी। सोमतीर्थ कुण्ड और रामघाट पर जगह-जगह सुरक्षा और साफ-सफाई पर विशेष ध्यान रखा गया। रामघाट पर गहरे पानी की चेतावनी चिन्ह लगाये जाकर रस्सियां लगाई गई। सोमतीर्थ कुण्ड के आसपास बैरिकेट्स, जाली और फव्वारे लगाये गये हैं। सोमतीर्थ के समीप चलित शौचालय भी बनाये गये। वहीं सोमतीर्थ के समीप पानी की टंकी भी लगाई गयी।
सं बघेल
वार्ता
image