Saturday, Apr 20 2024 | Time 06:26 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


उत्कृष्ट विद्यालय परिसरों में बनेंगे छात्रावास

भोपाल, 05 फरवरी (वार्ता) मध्यप्रदेश लोक निर्माण विभाग द्वारा स्कूल शिक्षा विभाग के अंतर्गत 41 जिला मुख्यालयों में संचालित छात्र-छात्राओं के लिये 82 छात्रावासों बनाये जाएंगे।
आधिकारिक जानकारी के मुताबिक इस काम पर करीब 316 करोड़ 11 लाख रुपये की राशि खर्च की जायेगी। भोपाल के शिवाजी नगर स्थित सुभाष उत्कृष्ट विद्यालय में स्कूल शिक्षा विभाग की इस योजना में छात्रावासों का पूर्व से ही संचालन किया जा रहा है। लोक निर्माण मंत्री सज्जन सिंह वर्मा ने मंजूर किये गये सभी छात्रावास भवनों के निर्माण कार्यों को गुणवत्ता के साथ नियत समय में पूरा किये जाने के निर्देश दिये हैं।
प्रदेश के 41 चयनित जिलों में कक्षा-10वीं की बोर्ड परीक्षा में श्रेष्ठ अंक हासिल करने वाले विद्यार्थियों को प्रतियोगी परीक्षाओं में सफलता दिलाने के लिये स्कूल शिक्षा विभाग ने उत्कृष्ट विद्यालय परिसर में छात्रावास संचालन की योजना बनाई है। जिला मुख्यालय के उत्कृष्ट विद्यालय परिसर में 100-100 सीटर क्षमता के बालक-बालिका छात्रावास निर्मित किये जा रहे हैं। बालक छात्रावास 3 करोड़ 85 लाख और बालिका छात्रावास करीब 3 करोड़ 86 लाख रुपये लागत से निर्मित होंगे। लोक निर्माण विभाग की परियोजना क्रियान्वयन इकाई द्वारा निर्मित छात्रावास सर्व-सुविधायुक्त होंगे। इनमें लायब्रेरी, कम्प्यूटर लैब, ट्रेनिंग सेंटर और प्रसाधन-कक्ष होंगे। छात्रावासों को इस तरह से डिजाइन किया गया है कि विद्यार्थियों को पढ़ाई के लिये उचित वातावरण मिल सके।
उत्कृष्ट विद्यालय के सभी स्वीकृत कार्यों की निविदाएँ आमंत्रित कर ली गई हैं। जिन 41 जिलों में यह छात्रावास मंजूर हुए हैं, उनमें अशोकनगर, बालाघाट, बैतूल, भिण्ड, बुरहानपुर, छतरपुर, छिन्दवाड़ा, दमोह, दतिया, देवास, गुना, ग्वालियर, हरदा, होशंगाबाद, इंदौर, जबलपुर, कटनी, खण्डवा, मंदसौर, मुरैना, नरसिंहपुर, नीमच, पन्ना और रायसेन शामिल हैं। इसी तरह, राजगढ़, रतलाम, रीवा, सागर, सतना, सीहोर, सिवनी, शाजापुर, श्योपुर, शिवपुरी, सीधी, सिंगरौली, टीकमगढ़, उज्जैन, उमरिया और विदिशा में भी यह छात्रावास मंजूर किये गये हैं।
गरिमा
वार्ता
More News
मध्यप्रदेश में मतदान समाप्त, औसतन लगभग 70 प्रतिशत लोगों ने डाले वोट

मध्यप्रदेश में मतदान समाप्त, औसतन लगभग 70 प्रतिशत लोगों ने डाले वोट

19 Apr 2024 | 7:57 PM

भोपाल, 19 अप्रैल (वार्ता) लोकसभा चुनाव के पहले चरण में मध्यप्रदेश में आज छह संसदीय सीटों के लिए मतदान शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हो गया और कुल एक करोड़ 13 लाख से अधिक मतदाताओं में से लगभग सत्तर प्रतिशत लोगों ने अपने मताधिकार का उपयोग किया। यह आकड़ा अभी और बढ़ने के आसार हैं।

see more..
image