Wednesday, Apr 24 2024 | Time 03:47 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


मध्यप्रदेश में बारिश से पारा लुढ़का, ठंड में इजाफा

भोपाल, 07 फरवरी (वार्ता) मध्यप्रदेश की राजधानी भोपात समेत प्रदेश के अनेक स्थानों में हुई बारिश के चलते अधिकतर स्थानों पर दिन का पारा गिर जाने से ठंडक बढ़ गयी। अनेक स्थानों पर दिन का पारा तीन से चार डिग्री तक लुढ़क गया। हालांकि रात्रि के तापमान में गिरावट नहीं देखी गयी।
मौसम विज्ञान केन्द्र भोपाल के अनुसार पिछले चौबीस घंटों के दौरान प्रदेश के अधिकतर स्थानों पर हुई बारिश के चलते मौसम में ठंडक घुल गयी। आज राजधानी भोपाल सहित लगभग सभी स्थानों पर दिन का पारा तीन से चार डिग्री सेल्सियस तक लुढक गया, जिसके चलते मौसम खुशनुमा हो गया। पिछले तीन से चार दिनों से दिन के साथ रात का पारा उछलने से गर्मी महसूस की जा रही थी।
इसके पहले कल रात अचानक भोपाल के कई हिस्सों में बौछारों का क्रम शुरु हो गया। देर रात बिजली की चमक के साथ तेज छींटे भी पड़े। हालांकि सुबह से राजधानी में धूप खिली हुई है। वहीं, भिंड जिले के गोहद, मेहगांव व ऊमरी क्षेत्र में कुछ स्थानों पर ओले गिरे हैं तथा कई जगहों पर बारिश हुई। जिन जगहों पर जमकर ओलावृष्टि हुई है। वहां फसलों के नुकसान होने की स्थिति बन गई है।
इसी बीच अटेर क्षेत्र के ग्राम बजरिया में मुन्नीलाल बौहरे नाम का किसान खेतों पर काम करने के दौरान बिजली गिरने से गंभीर रूप से झुलस गया। किसान को जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है। शिवपुरी में भी कल देर शाम से आज सुबह तक रुक-रुक कर बारिश हुई। कुछ ग्रामीण क्षेत्रों में चने के आकार के ओले गिरने की भी जानकारी सामने आई है। वहीं नीमच, रतलाम और मंदसौर जिलों में भी पिछले 24 घंटे में कई स्थानों पर रुक-रुक कर छींटे पड़े।
विभाग की माने तो पश्चिमी विझोभ का असर फिलहाल पूर्वी मध्यप्रदेश में बना रहेगा, जिसके चलते वहां आंशिक बादल छाएं रहेंगा तथा कुछ स्थानों पर हल्की बूंदाबांदी भी हो सकती है।
राजधानी भोपाल में कल रात अचानक मौसम बदल गया और हल्की वर्षा हुई। हालांकि सुबह होते ही मौसम साफ हो गया और धूप खिल गयी। दिन में चल रही सर्द हवाओं के चलते मौसम में ठंडक बनी रहा। दिन का तापमान कल के 30़ 8 डिग्री के मुकाबले लगभग चार डिग्री तक लुढ़क कर 26़ 4 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। वहीं, रात्रि के तापमान कल के मुकाबले लगभग एक डिग्री तक चढकर 16़ 4 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया।
बघेल
वार्ता
image