Thursday, Mar 28 2024 | Time 17:31 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


छत्तीसगढ़ बजट दो रायपुर

बजट में विधायक निधि को एक करोड़ से बढ़ाकर दो करोड़ करने तथा इसके लिए बजट में 182 करोड़ रूपए का प्रावधान किया गया है।बजट में पुलिस विभाग में जिला बल के आरक्षक से लेकर निरीक्षक स्तर तक के अमले को रिस्पान्स भत्ता देने के लिए 45 करोड़ 84 लाख रूपये का प्रावधान किया गया है। इसमें राज्य में पांच नए फूड पार्क प्रारंभ करने के लिए 50 करोड़ रूपए का प्रावधान किया गया है।
छत्तीसगढ़ की चार चिन्हारी(पहचान)नरवा,गरूवा,घुरूवा एवं बारी का जिक्र करते हुए बजट में प्रत्येक गांव में तीन एकड़ भूमि का चयन कर पशुओं के लिए गौठान बनाए जाने,गौठान में सामुदायिक आधार पर बायोगैस प्लांट एवं कम्पोस्ट इकाईयां तथा चारा विकास केन्द्र बनाए जाने की घोषणा की गई है और उम्मीद जताई गई है कि इसके जरिए लगभग दो लाख युवाओं को रोजगार मुहैया होगा।
बजट में बालोद में महिला महाविद्यालय स्थापित करने,महाविद्यालयों में रिक्त प्राध्यापको के 1384 पदों पर भर्ती किए जाने, दिव्यांगजनों को विवाह के लिए दी जाने वाली प्रोत्साहन राशि 50 हजार से बढ़ाकर एक लाख रूपये करने की भी घोषणा की गई है।इसमें दुर्ग जिले के मर्रा एवं बेमेतरा जिले के साजा में नए कृषि महाविद्यालय की स्थापना की घोषणा की गई है।
राज्य में यूनिवर्सल हेल्थ केयर की अवधारणा के अनरूप अगले वर्ष से बेहतर व्यवस्था वाली स्वास्थ्य योजनाओं को लागू करने का उल्लेख करते हुए बजट में चिकित्सा महाविद्यालय बिलासपुर एवं जगदलपुर में मल्टी सुपर स्पेश्लटी चिकित्सालय की स्थापना की घोषणा की गई है। इसके लिए बजट में 22 करोड़ रूपए का प्रावधान किया गया है।बजट में जिला चिकित्सालय बिलासपुर एवं रायगढ़ में ट्रामा यूनिट एवं बिलासपुर में बर्न यूनिट की स्थापना के लिए छह करोड़ 80 लाख रूपए का प्रावधान किया गया है।
साहू
जारी.वार्ता
image