Thursday, Apr 25 2024 | Time 23:31 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


मादा तेंदुए के शिकार के मामले में चार आरोपी गिरफ्तार ,पंजे और सिर भी बरामद

खरगोन, 08 फरवरी (वार्ता) मध्यप्रदेश के खरगोन के वन विभाग ने बिस्टान वन क्षेत्र में मादा तेंदुए के शिकार के मामले में आज चार लोगों को गिरफ्तार कर उनके कब्जे से उसके पंजे तथा सिर बरामद कर लिए।
खंडवा वृत्त के मुख्य वन संरक्षक मनोज अग्रवाल ने बताया कि मामले में चार आरोपियों को गिरफ्तार कर उनसे मादा तेंदुए के शरीर से काटे गए पंजे तथा उसका सिर भी बरामद कर लिया गया है। उन्होंने कहा कि पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के उपरांत ही मादा तेंदुए को मारने के तरीके का खुलासा हो सकेगा। उन्होंने बताया कि स्टेट टाइगर स्ट्राइक फोर्स ने भी इस संवेदनशील घटना की जांच आरंभ कर दी है।
खरगोन के वनमंडलाधिकारी एमएन त्रिवेदी ने पत्रकारों को बताया कि मुखबिरों द्वारा आरोपियों के हुलिये प्रदान किए जाने से संकेत मिले हैं कि इस घटना में कोई अंतरराज्यीय गिरोह शामिल है। उन्होंने कहा कि अवयवों को काटने से स्पष्ट प्रतीत होता है कि इनके तंत्र मंत्र के लिए उपयोग में लाए जाने की वजह से तेंदुए को मारा गया है।
खरगोन के अनुविभागीय अधिकारी (वन) ए के सोलंकी ने बताया कि दो आरोपियों को भोपाड़ा तथा अन्य दो को केली अंबा गांव से गिरफ्तार किया गया है और मृत तेंदुए के शरीर के अवयव उनके घरों के आसपास से बरामद किए गए हैं। उन्होंने बताया कि इस घटना में शामिल चार अन्य आरोपी फिलहाल फरार है।
पांच फरवरी की रात्रि ग्रामीणों ने वन विभाग को सूचित किया था की ग्राम केली अंबा के समीप खाई में एक तेंदुए की लाश पड़ी है तथा उसमें से बदबू आ रही है। इस पर वहां भेजे गए वन विभाग के दल ने पाया था कि बिस्टान वन क्षेत्र के वन कूप क्रमांक 477 में एक मादा वयस्क तेंदुए का मृत शरीर पड़ा हुआ है तथा उसके चारों पैरों के पंजे तथा सिर गायब है।
सं बघेल
वार्ता
image