Saturday, Apr 20 2024 | Time 00:17 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


छत्तीसगढ़ के विशेष पुलिस महानिदेशक एवं एक पुलिस अधीक्षक निलम्बित

रायपुर 09फरवरी(वार्ता)छत्तीसगढ़ सरकार ने बड़ी कार्यवाही करते हुए विशेष पुलिस महानिदेशक मुकेश गुप्ता एवं नारायणपुर के पुलिस अधीक्षक रजनेश सिंह को आज निलम्बित कर दिया।
गृह विभाग के उप सचिव लीना कमलेश भंडारी द्वारा जारी अलग अलग आदेश में विशेष पुलिस महानिदेशक श्री गुप्ता एवं पुलिस अधीक्षक श्री सिंह को निलम्बित कर उन्हे पुलिस मुख्यालय से सम्बद्द कर दिया गया है।दोनो को निलम्बन के दौरान नियमानुसार जीवन निर्वहन भत्ते की पात्रता होगी।दोनो ही अधिकारियों के खिलाफ उनके आर्थिक अपराध ब्यूरों(ईओडब्ल्यू) में पदस्थ रहते हुए राज्य के बहुचर्चित नान घोटाला मामले में जांच में कथित अनियमितताओं एवं फोन टेपिंग को लेकर की गई है।
श्री गुप्ता पूर्ववर्ती रमन सरकार में ईओडब्ल्यू एवं एसीबी के मुखिया थे और श्री सिंह उनके अधीनस्थ पुलिस अधीक्षक थे।इनके खिलाफ दो दिन पहले गुरूवार की रात में ईओडब्ल्यू ने झूठे सुबूत गढ़ने,अदालत से सच छुपाने,आपराधिक षडयंत्र,सुबूत गायब करने और अवैध रूप से फोन टेप करने का मामला दर्ज किया गया था।
पूर्ववर्ती सरकार के समय के बहुचर्चित नान घोटाले की जांच इनके कार्यकाल में हुई थी। राज्य की नई सरकार ने इस मामले की जांच फिर एसआईटी बनाकर शुरू करवाई है।एसआईटी की शुरूआती जांच के बाद इनके खिलाफ आपराधिक प्रकरण दर्ज किया गया।इन दोनो अधिकारियों पर मामले की जांच को गलत दिशा देने तथा असली आरोपियों को बचाने के भी आरोप है।
निलम्बित अधिकारी श्री गुप्ता पूर्ववर्ती सरकार के समय ही नही बल्कि राज्य गठन के बाद जोगी सरकार में भी काफी ताकतवर अफसर रहे है।उन पर पूर्ववर्ती सरकार में गृहमंत्रियों तक को नजरदांज करने के आरोप लगते रहे है।श्री गुप्ता के खिलाफ पूर्ववर्ती सरकार में गृहमंत्री रहे ननकीराम कंवर द्वारा मुख्यमंत्री भूपेश बघेल से की गई लिखित शिकायत पर पहले ही जांच हो रही है।
अरविन्द.साहू
वार्ता
More News
मध्यप्रदेश में मतदान समाप्त, औसतन लगभग 70 प्रतिशत लोगों ने डाले वोट

मध्यप्रदेश में मतदान समाप्त, औसतन लगभग 70 प्रतिशत लोगों ने डाले वोट

19 Apr 2024 | 7:57 PM

भोपाल, 19 अप्रैल (वार्ता) लोकसभा चुनाव के पहले चरण में मध्यप्रदेश में आज छह संसदीय सीटों के लिए मतदान शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हो गया और कुल एक करोड़ 13 लाख से अधिक मतदाताओं में से लगभग सत्तर प्रतिशत लोगों ने अपने मताधिकार का उपयोग किया। यह आकड़ा अभी और बढ़ने के आसार हैं।

see more..
image