Saturday, Apr 20 2024 | Time 18:13 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


पत्थलगांव में जंगली हाथियों ने सात किसानों के घरों को किया तहस नहस

पत्थलगांव, 09 फरवरी (वार्ता) छत्तीसगढ़ के जशपुर जिले का पत्थलगांव वन परिक्षेत्र में तीन दिनों से जंगली हाथियों का उत्पात रोक पाने में वन विभाग का अमला पूरी तरह से विफल हो गया है। जंगली हाथियों को आबादी क्षेत्र से खदेड़ने के लिए वन विभाग द्वारा कर्नाटक से लाए गए प्रशिक्षित हाथी और सुरक्षा उपायों से लैस वाहन भी अनुपयोगी साबित हो रही है।
कल रात जंगली हाथियों ने तीन गांवों में जमकर उत्पात मचा कर सात लोगों के घरों को तहस नहस कऱ डाला। जंगली हाथियों का उत्पात से प्रभावित दर्जन भर गांव के लोगों में आक्रोश व्याप्त है।
वन परिक्षेत्र अधिकारी कृपासिंधु पैंकरा ने आज बताया कि पड़ोसी राज्य उडीसा से आया 9 जंगली हाथियों का दल काफी आक्रामक हो जाने से यहां किसानों की साग सब्जी फसल के साथ आबादी क्षेत्र पहुंच कर उनके घरों में भी तोड़ फोड़ कर रहे हैं। जंगली हाथियों ने पत्थलगांव के समीप सूरजगढ़, बेलडेगी और लुड़ेग क्षेत्र में जमकर उत्पात मचा कर 7 किसानों के घरों को तोड़ डाला।
यहां शाम होते ही जंगली हाथियों की चिंघाड़ सुनकर ग्रामीणों को अपने घरों को छोड़ कर आस के पक्के मकान अथवा सुरक्षित स्थान पर अलाव जला कर रात गुजारनी पड़ रही है। जंगली हाथियों का उत्पात रोकने के लिए तैनात वन कर्मियों की टिम सर्च लाईट और फटाकों का शोर मचाने के बाद भी ग्रामीणों को जंगली हाथियों से राहत नहीं मिल पा रही है।
सं बघेल
वार्ता
image