Friday, Apr 19 2024 | Time 17:26 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


चांद पाठा झील किनारे धूप का अानंद लेते बड़ी संख्या में नजर आते हैं मगरमच्छ

शिवपुरी, 09 फरवरी (वार्ता) मध्यप्रदेश के शिवपुरी के माधव राष्ट्रीय उद्यान की सख्या सागर चांद पाठा झील के किनारे सर्दियों के मौसम में मगरमच्छों का मेला लगा रहता है। झील के पानी से बाहर निकल कर झील के किनारे मिट्टी पर एवं चट्टानों पर दोपहर के समय बड़ी संख्या में मगरमच्छ धूप का आनंद लेते नजर आते हैं।
माधव राष्ट्रीय उद्यान के सूत्रों के अनुसार मगरमच्छ अपने शरीर का तापमान नियंत्रित करने के लिए पानी से निकल कर धूप में घंटों लेटे रहते हैं। सर्दियों के मौसम में यह बार-बार ऐसा करते हैं। अपने शरीर का तापमान संतुलित रखने का यह उनका एक विशेष तरीका है। राष्ट्रीय उद्यान की संख्या सागर चांद पाटा झील में बहुत बड़ी संख्या में मगरमच्छ है। राष्ट्रीय उद्यान को घूमने का रास्ता भी झील के किनारे से होकर जाता है।
दिन के समय झील के किनारे बहुत बड़ी संख्या में मगरमच्छों को धूप सेकते हुए देखने के लिए लोग आते हैं। वन्य प्राणियों के साथ ही जलीय जीवो काे देखने का मौका यहां मिलता है। हरे माधव राष्ट्रीय उद्यान किस झील से निकल कर मगरमच्छ अनेकों बार शिवपुरी शहर की विभिन्न बस्तियों में भी पहुंच चुके हैं। जिन्हें वन विभाग के दल द्वारा पकड़ कर वापस पानी में छोड़ा जाता है।
सं बघेल
वार्ता
image