Friday, Apr 19 2024 | Time 17:04 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


प्रदेश में सिंचाई योजनाएँ समय पर पूरी की जाये: कराड़ा

भोपाल, 13 फरवरी (वार्ता) मध्यप्रदेश के जल संसाधन मंत्री हुकुम सिंह कराड़ा ने कहा है कि प्रदेश में सिंचाई योजनाएँ समय पर पूरी की जायें।
श्री कराड़ा आज यहां विभागीय अधिकारियों की बैठक को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि किसानों और सिंचाई से जुड़े वचन-पत्र के मुद्दों पर शत-प्रतिशत क्रियान्वयन सुनिश्चित किया जायेगा। उन्होंने कहा कि जो अधिकारी एवं कर्मचारी अच्छा एवं गुणवत्तापूर्ण काम करेंगे, उन्हें सम्मानित किया जायेगा एवं जो ठीक काम नहीं करेंगे, उन्हें दण्डित किया जायेगा।
उन्होंने निर्देश दिये कि मैदानी अधिकारी जमाबंदी के आधार पर सिंचाई रकबे के वास्तविक आंकड़े 18 फरवरी तक अनिवार्य रूप से भेजना सुनिश्चित करें। उन्होंने अधिकारियों को सिंचाई रकबे का वास्तविक सत्यापन करने के निर्देश भी दिये। उन्होंने कहा कि प्रदेश में गठित सिंचाई समितियों को मजबूत किया जाये। उन्होंने कहा कि वचन-पत्र के मुताबिक सिंचाई सुविधाओं का विस्तार कर हर खेत तक पानी पहुँचाने के ठोस प्रयास किये जायें।
अपर मुख्य सचिव जल संसाधन विभाग आर.एस. जुलानिया ने बताया कि प्रदेश में विभाग ने रबी सीजन में 27 लाख 15 हजार हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई क्षमता विकसित की है, जबकि वर्ष 2010-11 में यह सिंचाई क्षमता करीब 9 लाख हेक्टेयर हुआ करती थी। बैठक में बताया गया कि प्रदेश में 30 वृहद, 58 मध्यम और 378 लघु सिंचाई योजनाओं पर तेजी से काम किया जा रहा है।
नाग
वार्ता
image