Friday, Mar 29 2024 | Time 07:43 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


कमलनाथ के निर्देश पर रीवा, शहडोल, छतरपुर और रतलाम में खुलेंगे श्रमोदय विद्यालय

भोपाल, 13 फरवरी (वार्ता) मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ के निर्देश पर निर्माण श्रमिकों के बच्चों को बेहतर शिक्षा देने के लिये प्रदेश के चार शहरों रीवा, शहडोल, छतरपुर और रतलाम में श्रमोदय विद्यालय खोले जायेंगे। इन श्रमोदय विद्यालयों में मजदूरों के बच्चों को उत्कृष्ट शिक्षा देने के साथ ही प्रशिक्षण की भी व्यवस्था रहेगी।
आधिकारिक जानकारी के अनुसार राज्य शासन ने इस संबंध में आज आदेश जारी कर दिये हैं। चार श्रमोदय विद्यालय के निर्माण के लिये प्रति विद्यालय 50 करोड़ के मान से 200 करोड़ रुपये व्यय किये जायेंगे। साथ ही इन विद्यालय की फर्नीशिंग और अन्य कार्यों पर प्रति विद्यालय 10 करोड़ के मान से 40 करोड़ रूपये का व्यय होगा। प्रत्येक विद्यालय के संचालन के लिये 10 करोड़ रुपये प्रतिवर्ष का व्यय संभावित है।
श्रमोदय विद्यालयों में श्रमिकों के बच्चों को पूर्णत: निशुल्क शिक्षा, गणवेश, भोजन तथा पठन-पाठन की सामग्री उपलब्ध करवायी जायेगी। प्रत्येक विद्यालय में छठवीं से बारहवीं हर कक्षा में 160 छात्र-छात्राएँ अध्ययन करेंगे। श्रमोदय विद्यालय की क्षमता 1120 छात्र-छात्राओं के बीच होगी। इस तरह खुलने वाले चारों नये श्रमोदय विद्यालयों में लगभग चार हजार चार सौ अस्सी विद्यार्थी अध्ययन करेंगे।
वहीं, मुख्यमंत्री के इस निर्णय को प्रदेश कांग्रेस के मीडिया समन्वयक नरेंद्र सलूजा ने ऐतिहासिक निर्णय बताते हुए इसका स्वागत किया।
बघेल
वार्ता
image