Tuesday, Apr 23 2024 | Time 12:06 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


शहरी आंगनवाड़ियों को आवश्यकतानुसार स्थानान्तरित किया जायेगा-इमरती

भोपाल, 15 फरवरी (वार्ता) मध्यप्रदेश की महिला बाल विकास मंत्री श्रीमती इमरती देवी ने कहा है कि शहरी क्षेत्रों में स्थापित आँगनवाड़ी केन्द्रों को आवश्यकतानुसार स्थानान्तरित किया जायेगा।
श्रीमती इमरती देवी राज्य स्तरीय विभागीय समीक्षा बैठक को संबोधित कर रही थीं। उन्होंने कहा कि झुग्गी-बस्ती क्षेत्र, जहाँ पर आँगनवाड़ियों का संचालन ज्यादा अनिवार्य होगा, वहाँ पर सम्पन्न क्षेत्रों में स्थापित आँगनवाड़ियों को स्थानांतरित किया जायेगा।
उन्होंने कहा कि हमारी यह कोशिश होना चाहिये कि ग्रामीण क्षेत्रों में आँगनवाड़ियों में बच्चों को आकर्षित करने के लिये सिर्फ खाद्य पदार्थों पर निर्भर न रहें। अन्य गतिविधियों को भी सम्मिलित करें, जिससे बच्चों को पोषण-आहार के साथ-साथ उनके स्वास्थ्य और मानसिक क्षमता में भी वृद्धि हो सके। उन्होंने कहा कि अगर आँगनवाड़ी समय पर नहीं खुल रही है, तो इसकी जिम्मेदारी आँगनवाड़ी कार्यकर्ता की होगी। संचालनालय के अधिकारी निरीक्षण कर उचित कार्यवाही करें।
उन्होंने बताया कि समेकित बाल संरक्षण योजना के तहत जल्द ही काउंसिलिंग समिति का गठन किया जायेगा। समिति में एक सुपरवाइजर और दो आँगनवाड़ी कार्यकर्ता शामिल होंगी। उन्होंने निर्देश दिये कि सभी सुधार-गृहों में यह सुनिश्चित किया जाये कि प्रवेश और निकास के लिये एक ही दरवाजा हो, जहाँ पर सीसी टीवी लगाया जाये, जिसे संचालनालय द्वारा एक्सेस किया जायेगा।
नाग
वार्ता
image