Saturday, Apr 20 2024 | Time 03:00 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


छत्तीसगढ़ में राजिम पुन्नी मेला आज से शुरु

गरियाबंद, 19 फरवरी (वार्ता) छत्तीसगढ़ के गरियाबंद जिले के राजिम में श्रद्धा और आस्था के प्रतीक राजिम पुन्नी मेला आज से शुरु हो गया है।
इस मेला में शामिल होने के लिए श्रद्धालू राजिम पहुंच रहे है, श्रद्धालूओं के त्रिवेणी संगम में डुबकी लगाने का सिलसिला सुबह 4 बजे से ही शुरु हो गया है, जो आज दिनभर जारी रहेगा।
राज्य शासन के निर्देश पर जिला प्रशासन ने नदी में कुंड बनाने के अलावा मेले की तैयारी कर ली गई है। सांस्कृतिक कार्यक्रम के अलावा इस बार खेल कूद का आयोजन होगा। पौराणिक मान्यता के मुताबिक वैसे तो देश में अनादिकाल से हर वर्ष माघ पुर्णिमा से महाशिवरात्री तक राजिम पुन्नी मेला आयोजित होता है, लोग राजिम पुन्नी मेला में उसी आस्था और विश्वास के साथ शामिल होते है।
हजारों श्रद्धालूओं ने सुबह त्रिवेणी संगम में स्नान किया, उसके पश्चात भगवान राजीवलोचन और कुलेश्वरनाथ के दर्शन किये। श्रद्धालूओं के त्रिवेणी स्नान का ये मेला की अपनी एक अलग ही पहचान है, पैरी, सोंढूर और महानदी, तीन नदियों के संगम स्थल राजिम त्रिवेणी संगम पर ये राजिम पुन्नी मेला आयोजित होता है।
त्रिवेणी संगम के एक तट पर विष्णु के अवतार भगवान राजीवलोचन विराजमान है और दूसरे तट पर सप्तऋषियों में से एक लोमश ऋषि का आश्रम विद्यमान है। त्रिवेणी संगम के बींचो बीच खुद महादेव कुलेश्वरनाथ के रुप में स्थापित है। वैसे तो श्रद्धालूओं के यहॉ पहुंचने का सिलसिला सालभर लगा रहता है। मगर राजिम मेले के समय श्रद्धालूओं के पहुंचने की संख्या कई गुणा बढ़ जाती है। राजीव लोचन और कुलेश्वरनाथ मंदिर दर्शन के लिए श्रद्धालूओं को घंटो लाईन में खडा होना पडता है।
सं नाग
वार्ता
More News
मध्यप्रदेश में मतदान समाप्त, औसतन लगभग 70 प्रतिशत लोगों ने डाले वोट

मध्यप्रदेश में मतदान समाप्त, औसतन लगभग 70 प्रतिशत लोगों ने डाले वोट

19 Apr 2024 | 7:57 PM

भोपाल, 19 अप्रैल (वार्ता) लोकसभा चुनाव के पहले चरण में मध्यप्रदेश में आज छह संसदीय सीटों के लिए मतदान शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हो गया और कुल एक करोड़ 13 लाख से अधिक मतदाताओं में से लगभग सत्तर प्रतिशत लोगों ने अपने मताधिकार का उपयोग किया। यह आकड़ा अभी और बढ़ने के आसार हैं।

see more..
image