Friday, Mar 29 2024 | Time 15:31 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


विद्यार्थियों को पर्यावरण और जल-संरक्षण के लिये संस्कारित करें शिक्षक: आनंदीबेन

भोपाल, 20 फरवरी (वार्ता) मध्यप्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने शिक्षकों का आव्हान किया है कि विद्यार्थियों को पर्यावरण और जल-संरक्षण के लिये संस्कारित करें।
श्रीमती पटेल आज यहां एक शिक्षक सम्मान समारोह को सम्बोधित कर रही थी। उन्होंने कहा कि व्यक्ति के जीवन का निर्माण शिक्षक करता है। उन्होंने कहा कि जिस व्यक्ति को गुरू का ज्ञान नहीं मिलता, जीवन उसके लिए संघर्ष बन जाता है। जिसे गुरू का ज्ञान मिल जाता है, जीवन उसके लिए खेल के समान हो जाता है। जिसे सफलता मिलती है, वह और अधिक के लिए प्रयास करता है।
उन्होंने कहा कि जो असफल होता है, वह सफलता प्राप्ति के लिए मेहनत के साथ पुन: जुट जाता है। इसी तरह, जिसको गुरू का ज्ञान मिलता है और जो गुरू के बताये रास्ते पर सेवाभाव से चलता है, उसका जीवन उत्सव के समान आनंद और संतोष का पर्याय बन जाता है। राज्यपाल ने शिक्षक सम्मान की चयन प्रक्रिया में शहरी और ग्रामीण क्षेत्र के शिक्षकों के लिए अलग-अलग पैरामीटर बनाने की जरूरत बताई।
श्रीमती पटेल ने कहा कि प्रयासों से ही परिणाम प्राप्त होते हैं। यदि हम संकल्प लें कि भोजन की थाली में जूठन नहीं छोड़ेंगे, पानी को बरबाद नहीं करेंगे, तो पर्यावरण संरक्षण की दिशा में हमारा यह सार्थक प्रयास होगा। उन्होंने कहा कि जीवन की सार्थकता के लिए हर व्यक्ति को देश और समाज की सेवा में अपना योगदान देना चाहिये। राज्यपाल ने सम्मानित शिक्षकों को उज्जवल भविष्य की शुभकामनाएँ और बधाई दी।
बघेल
वार्ता
image