Friday, Apr 19 2024 | Time 11:24 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


सहकारी बैंक से 81 लाख रुपए पार, जांच में जुटी पुलिस

जबलपुर, 20 फरवरी (वार्ता) मध्यप्रदेश के जबलपुर के जिला सहकारी बैंक की शहपुरा स्थित ग्रामीण बैंक की शाखा में सेंधमारी करके बदमाशों द्वारा लॉकर में रखे 81 लाख रुपए पार दिए जाने के मामले के बाद पुलिस जांच में जुट गयी है, लेकिन पुलिस को फिलहाल कोई सुराग हाथ नहीं लगा है।
पुलिस सूत्रों के अनुसार कल रात बदमाश सेंधमारी कर बैंक के अंदर गये और लॉकर को गैस कटर से काटकर उसमें रखे लगभग 81 लाख रुपए नगदी की चोरी कर ली है। बताया जा रहा है कि उक्त राशि किसानों के लिए मूंग व उड़द की फसलों के भुगतान के लिए रखी गई थी। इस घटना की जानकारी लगते ही हड़कम्प मच गया। जिसके बाद तत्काल ही मौके पर पुलिस अधीक्षक अमित सिंह सहित अन्य अधिकारी पहुंच गए और जांच आरंभ कर दी।
बताया गया है कि आज सुबह सहकारी ग्रामीण बैंक की शहपुरा शाखा को खोलने पहुंचा कर्मचारी, जब मेन गेट का ताला खोलकर अंदर पहुंचा तो वहां की हालत देखकर घबरा गया, अंदर पूरा सामान अस्तव्यस्त था। पीछे की दीवाल में सेंधमारी के कारण एक बड़ा होल बना था। अंदर लॉकर रूम के बाहर का भी ताला टूटा था, अंदर लॉकर भी टूटा पड़ा था और उसके अंदर से नगदी गायब थी, शेष कागजात बिखरे पड़े थे।
इस घटना की सूचना तुरंत ही बैंक मैनेजर को दी गई, जो मौके पर पहुंचे और पुलिस को खबर की। बताया जाता है कि जब पुलिस जांच करने पहुंची तो लॉकर के अंदर कई नोट जले भी मिले। माना जा रहा है कि नोट गैस कटर के कारण जलें होंगे। लॉकर के अंदर 80 लाख 90 हजार से ज्यादा नगद राशि थी।
आश्चर्य की बात यह है कि बैंक में इतनी बड़ी राशि रखी होने के बाद सुरक्षा के कोई इंतजमात नहीं किये गये थे। न तो कोई चौकीदार रहा और नहीं सीसीटीवी कैमरे चालू थे। बैक मैनेजर पंकज गुप्ता ने बताया कि बैंक के सीसीटीव्ही कैमरे बंद पड़े हुए थे और सुरक्षा गार्ड भी नहीं थे। जिसकी सूचना वरिष्ठ अधिकारी को पूर्व में कई बार दी गयी थी। इस तरह की वारदातें जहॉ जिन जिलों में हुई है उनके आरोपियों के संबंध में पतासाजी की जा रही है।
पुलिस ने जिलों की सीमाओं को सील करते हुए सर्चिंग अभियान शुरु कर दिया है। इसके साथ ही आसपास के संदिग्धों को भी तलाश किया जा रहा है। पुलिस बैंक की ओर जाने वाले मार्गो पर लगे सीसीटीव्ही कैमरों के फुटेज खंगाल रहीं है, ताकि आरोपियों के संबंध में कोई सुराग मिल सके।
सं बघेल
वार्ता
image