Wednesday, Apr 24 2024 | Time 06:08 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


भोपाल में अखिल भारतीय पुलिस महानिदेशक कान्फ्रेंस

भोपाल, 25 फरवरी (वार्ता) मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में स्थित सेन्ट्रल एकेडमी आफ पुलिस ट्रेनिंग (सीएपीटी) में दो दिवसीय अखिल भारतीय पुलिस महानिदेशक (जेल) कान्फ्रेंस 26 फरवरी से आयोजित की जायेगी।
इस दो दिवसीय आयोजन का उद्घाटन प्रदेश के विधि-विधायी कार्य मंत्री पी सी शर्मा करेंगे।
केन्द्र सरकार के गृह मंत्रालय, पुलिस अनुसंधान एवं विकास विभाग तथा मध्यप्रदेश जेल विभाग के तत्वधान में आयोजित होने वाले इस कार्यक्रम में सभी प्रदेशों एवं केन्द्र शासित राज्यों के विभागाध्यक्ष, डी.जी. जेल, उनके सहयोगी अधिकारी शामिल होंगे।
इस कार्यक्रम में राज्य मानव अधिकार आयोग के अध्यक्ष जस्टिस एन.के. जैन मुख्य अतिथि होंगे। गृह एवं जेल मंत्री बाला बच्चन 27 फरवरी को कॉफ्रेंस के समापन में शामिल होंगे। सामान्य प्रशासन एवं सहकारिता मंत्री डॉ. गोविंद सिंह और मध्यप्रदेश के पुलिस, प्रशासन एवं न्यायपालिका के वरिष्ठ अधिकारी विशेष अतिथि होंगे।
जेल महानिदेशक संजय चौधरी ने बताया कि भारत सरकार द्वारा यह 6वीं अखिल भारतीय कांफ्रेंस की जा रही है। पहली बार यह कांफ्रेंस मध्यप्रदेश में हो रही है। कांफ्रेंस में देश में जेल प्रशासन के ज्वलंत मुद्दे 'रिहाई पश्चात बंदियों की देखभाल में समाज की भागीदारी एवं कारावास की वर्तमान व्यवस्था के नए विकल्प, जेलों से संबंधित मुद्दों एवं चुनौतियों के न्यूनतम मानक का अनुपालन, जेलकर्मियों की भलाई सहित कई अन्य मुद्दों पर चर्चा की जाएगी।
कॉन्फ्रेंस में जेल प्रशासन के लिए उपयोगी मशीनों एवं सुरक्षा उपकरणों की प्रदर्शनी भी लगाई जाएगी। प्रदर्शनी में भारत इलेक्ट्रानिक्स, सिक्योरिटी डिफेंस सिस्टम, निधि इंडस्ट्री, क्राउन सोलर पॉवर, नूटेक इंडिया प्रा.लिमि. बालाजी इंटरनेशनल, लक्ष्मी टेक्स, जैसी नामी कंपनियों द्वारा स्टॉल लगाकर मशीन, उपकरण, सुरक्षा उपकरण प्रदर्शित किए जाएंगे।
कॉन्फ्रेंस में प्रदेश के जेल विभाग द्वारा भी प्रदेश की जेलों में बंदियों द्वारा निर्मित हस्तशिल्प सामग्री, पेंटिंग्स, वुडन कार्विंग, मूर्तियाँ, कपड़े, भैरोगढ़ प्रिंट आदि का प्रदर्शन किया जाएगा। जेलों में निर्मित सामग्री के स्टॉल में सामग्री विक्रय के लिये भी उपलब्ध होगी।
नाग
वार्ता
image