Friday, Apr 26 2024 | Time 04:17 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


विश्व धरोहर है सांची स्तूप: बघेल

रायसेन, 01 मार्च (वार्ता) मध्यप्रदेश के पर्यटन मंत्री सुरेन्द्र सिंह बघेल ने आज कहा कि सांची स्तूप विश्व की धरोहर है, यह एक महत्वपूर्ण पर्यटन स्थल है।
श्री बघेल ने जिले के वर्ल्ड हेरिटेज सांची स्तूप परिस में लाइट एवं साउंड शो का शुभारंभ किया। उन्होंने कहा कि यहां देश-प्रदेश से ही बल्कि अन्य दूसरों देशों से भी बड़ी संख्या में पर्यटक आते हैं। यहां आने वाले पर्यटकों के लिए यह एक नया अवसर होगा जब उन्हें लाईट एण्ड साउण्ड शो के माध्यम से स्तूप के इतिहास सहित अन्य महत्वपूर्ण जानकारियां प्रदान की जाएगी।
पर्यटन मंत्री ने कहा कि हम जब भी अपने पर्यटन स्थलों के विकास के लिए कुछ नया करते हैं तो उससे हमारे क्षेत्र और प्रदेश की राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर बेहतर छवि निर्मित होती है। उन्होंने कहा कि हमारा प्रयास है कि सांची को पर्यटन की दृष्टि से और अधिक विकसित कर सकें। राज्य सरकार द्वारा हरसंभव प्रयास किए जाएंगे कि लोग यहां पर्यटक के साथ-साथ निवेशक के रूप में भी आएं।
उन्होंने कहा कि सांची में टूरिज्म को और अधिक बढ़ावा देने के साथ-साथ स्थानीय लोगों को भी रोजगार उपलब्ध हो सके, इस दिशा में योजना बनाकर कार्य किया जाएगा और इसमें स्थानीय लोगों की भी सहभागिता होगी। उन्होंने कहा कि जिस प्रकार उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए इन्वेस्टर्स मीट आयोजित की जाती है, उसी प्रकार पर्यटन विभाग भी टूरिज्म को लेकर एक इन्वेस्टर्स मीट आयोजित करेगा।
सं बघेल
वार्ता
image