Thursday, Apr 25 2024 | Time 23:33 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


राजस्थान में बने सिस्टम के प्रभाव से कई स्थानों पर वर्षा के आसार

भोपाल 04 मार्च (वार्ता) राजस्थान और इसके आसपास के अलावा दक्षिण-पश्चिम मध्यप्रदेश में बने सिस्टम के प्रभाव के कारण ऐसी संभावना है कि राज्य में करीब आधा दर्जन स्थानों पर कहीं-कहीं गरज चमक की स्थिति के साथ हल्की बारिश हो सकती है।
देश में कई जगह बने सिस्टम के प्रभाव के कारण राज्य में पिछले दो-दिन दिनों से कई स्थानों पर बारिश हुई। कल राज्य के छिंदवाड़ा और सिवनी जिले में हुई बारिश के बीच ओले के गिरने से सैकड़ों पक्षियों की मौत हो गई।
वैज्ञानिकों ने आशंका व्यक्त की है कि अगले 24 घंटों के दौरान राज्य के छिंदवाड़ा, नरसिंहपुर, विदिशा, रायसेन और भोपाल में कहीं-कहीं गरज चमक की स्थिति या हल्की बारिश हो सकती है। इसके अलावा राज्य के शेष स्थानों पर मौसम के शुष्क रहने का अनुमान है।
राज्य के अधिकतम तापमानों में रीवा और जबलपुर संभाग के जिलों में कल काफी गिरावट दर्ज किया गया। जबकि शेष संभागों के जिलों में विशेष परिवर्तन नही हुआ। रीवा संभाग के जिलों में सामान्य से विशेष रुप से कम, जबलपुर, ग्वालियर और सागर संभागों के जिलों में सामान्य से काफी कम तथा शेष संभाग के जिलों में सामान्य दर्ज किया गया।
इसी तरह न्यूनतम तापमानों में सभी संभागो के जिलों में विशेष परिवर्तन नही हुआ। उज्जैन संभाग के जिलों में सामान्य से काफी अधिक, शहडोल संभाग के जिलों में सामान्य से अधिक, ग्वालियर संभाग के जिलों में सामान्य से कम तथा शेष संभाग के जिलों में सामान्य रहे। प्रदेश का सर्वाधिक अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस खंडवा और खरगौन में सबसे कम न्यूनतम तापमान 09 डिग्री शिवपुरी में दर्ज किया गया।
मौसम वैज्ञानिकों ने बताया है कि राज्य में एक दो स्थानों को छोड़कर शेष स्थानों पर मौसम का रुख अभी कम से कम दो दिनों तक ऐसा ही बना रह सकता है। इस बीच मौसम में विशेष परिवर्तन होने के आसार फिलहाल नही है।
प्रदेश की राजधानी भोपाल में आज मौसम शुष्क रहा। सुबह से ही धूप खिली रही। लेकिन कल यहां यह संभावना है कि आकाश की स्थिति आंशिक रुप से मेघमय हो सकती है। साथ ही शाम या रात्रि के पहर में गरज चमक के साथ हल्की बारिश का अनुमान है।
नाग
वार्ता
image