Friday, Mar 29 2024 | Time 11:04 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


छत्तीसगढ़ की 11 लोकसभा सीटों पर होंगे तीन चरणों में चुनाव

रायपुर 10 मार्च(वार्ता)छत्तीसगढ़ की 11 लोकसभा सीटों पर तीन चरणों में चुनाव होगा।चुनाव कार्यक्रमों की घोषणा को साथ ही राज्य मे भी आदर्श चुनाव आचार संहिता लागू हो गई है।
राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी सुब्रत साहू ने आज यहां प्रेस कान्फ्रेंस में बताया कि राज्य में तीन चरणों में निर्वाचन कार्य सम्पन्न कराए जाएंगे।उन्होने बताया कि प्रथम चरण में एक लोकसभा क्षेत्र बस्तर,दूसरे चरण में तीन लोकसभा क्षेत्र कांकेर,राजनांदगांव एवं महासमुन्द एवं तीसरे चरण में सात लोकसभा क्षेत्रों रायपुर, बिलासपुर, रायगढ़, कोरबा, जॉजगीर-चाम्पा, दुर्ग एवं सरगुजा में चुनाव करवाया जायेगा।
उन्होने बताया कि पहले चरण में 18 मार्च को अधिसूचना के प्रकाशन के साथ ही नामांकन शुरू हो जायेंगा। इस चरण में 25 मार्च तक नामांकन पत्र दाखिल किए जा सकेंगे।अगले दिन 26 मार्च उनकी जांच होगी और 28 मार्च तक नाम वापस लिए जा सकेंगे।मतदान 11 अप्रैल को करवाया जायेगा।दूसरे चरण में 19 मार्च को अधिसूचना के प्रकाशन के साथ ही नामांकन शुरू हो जायेंगा। इस चरण में 26 मार्च तक नामांकन पत्र दाखिल किए जा सकेंगे।अगले दिन 27 मार्च उनकी जांच होगी और 29 मार्च तक नाम वापस लिए जा सकेंगे।मतदान 18 अप्रैल को करवाया जायेगा।
राज्य में तीसरे एवं आखिरी चरण की अधिसूचना के 28 मार्च को प्रकाशन के साथ ही नामांकन शुरू हो जायेंगा। इस चरण में 04 अप्रैल तक नामांकन पत्र दाखिल किए जा सकेंगे।अगले दिन 05 अप्रैल को उनकी जांच होगी और 08 अप्रैल तक नाम वापस लिए जा सकेंगे।मतदान 23 अप्रैल को करवाया जायेगा।तीनो चरणों की मतगणना एक साथ 23 मई को करवाई जायगी।
साहू
जारी.वार्ता
image