Saturday, Apr 20 2024 | Time 16:08 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


पश्चिमी विक्षोभ से कई स्थानों पर बारिश की संभावना

भोपाल 14 मार्च (वार्ता) पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव के चलते मौसम में बदलाव के कारण मध्यप्रदेश में कई स्थानों पर हुई हल्की बारिश के बीच अगले 24 घंटों के दौरान अनेक स्थानों पर गरज चमक के साथ वर्षा के आसार बने है।
स्थानीय मौसम वैज्ञानिकों ने बताया कि एक ताजा पश्चिम विक्षोभ के बनने के कारण राज्य के मौसम पर असर पड़ा है। इसके प्रभाव से कल राज्य के शहडोल, जबलपुर संभाग के कुछ जिले में कुछ स्थानों पर तथा रीवा संभाग के जिलों में कहीं-कहीं वर्षा हुई। ऐसे में संभावना है कि अगले 24 घंटों के दौरान रीवा, सागर, शहडोल, जबलपुर और चंबल संभाग के जिलों के साथ ही ग्वालियर, दतिया, विदिशा, रायसेन, होशंगाबाद और बैतूल जिले में गरज चमक के साथ कहीं-कहीं हल्की बारिश और बौछारें पड़ सकती है। संभावना है कि इन स्थानों पर तेज हवाएं चलेगी।
मौसम में बदलाव के कारण शहडोल एवं होशंगाबाद संभाग के जिलों में अधिकतम तापमान सामान्य से अधिक, ग्वालियर संभाग के जिलों में सामान्य से कम तथा शेष संभाग के जिलों में सामान्य दर्ज किया गया है। वहीं उज्जैन संभाग में न्यूनतम तापमान दूसरे स्थानों की तुलना काफी बढ़े तथा शेष संभाग के जिलों में विशेष परिवर्तन नही हुआ। रीवा और सागर संभागों के जिलों में सामान्य से काफी कम, शहडोल, होशंगाबाद, भोपाल और उज्जैन संभाग के जिलों में सामान्य से अधिक तथा शेष संभाग के जिलों में सामान्य रहे।
राज्य में सर्वाधिक अधिकतम तापमान 37 डिग्री सेल्सियस खरगौन और बैतूल में तथा सबसे कम न्यूनतम तापमान 12 डिग्री सेल्सियस मंडला और नरसिंहपुर में दर्ज किया गया।
वैज्ञानिकों की माने तो 16 मार्च से 17 मार्च के दौरान मौसम में विशेष परिवर्तन आने की कम संभावना है। फिलहाल अभी मौसम का रुख ऐसा ही बना रह सकता है।
राज्य की राजधानी भोपाल में आज मौसम शुष्क रहा। सूरज की तेज किरणों से गर्मी का असर रहा। यहां कल आकाश स्थिति सामान्यत: मेघमय और गरज चमक की स्थिति बन सकता है।
नाग
वार्ता
image