Thursday, Apr 18 2024 | Time 22:58 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


एसपी का प्रस्ताव, चंबल में स्पीड बोट से बदमाशों की निगरानी

भिंड, 23 मार्च (वार्ता) मध्यप्रदेश के भिंड पुलिस अधीक्षक रूडोल्फ अल्वारेज ने विदेशों की तर्ज पर चंबल नदी की निगरानी स्पीड बोट और हाईटेक हथियारों से लैस होकर करने का प्रस्ताव तैयार किया है।
एसपी श्री अल्वारेस ने बताया कि पीएचक्यू भोपाल से प्रस्ताव मंजूर होने के बाद निगरानी की दिशा में काम किया जाएगा। स्पीड बोट और नदी की पेट्रोलिंग में उपयोग होने वाले अन्य उपकरणों को मंगाने के लिए प्रस्ताव तैयार किया जा रहा है।
भिंड जिला भौगोलिक रूप से उत्तरप्रदेश की सीमा से सटा है। यहां चंबल, क्वारी, सिंध, पहुंज और बेसली नदी हैं। उत्तरप्रदेश के बदमाश और डकैत चंबल और सिंध नदी के रास्ते भिंड जिले की सीमा में घुस आते हैं। इनके मूवमेंट से नदी के किनारे के गांव में रहने वाले लोगों को खतरा रहता है। प्रस्ताव में दो स्पीड बोट, नाइट विजन डिवाइस, ड्रेगन ट्रॉर्च, एंटी फॉग ट्रॉर्च, जीपीएस, सर्च लाइट और हाईटेक दूरबीन मंगाने का उल्लेख किया जा रहा है।
एसपी के मुताबिक पेट्रोलिंग के लिए जवानों को विशेष प्रशिक्षण भी दिया जाएगा। अभी सिर्फ कर्नाटक में ही कोस्टल पुलिस पेट्रोलिंग होती है।
सूत्रों के मुताबिक जिले में चंबल नदी पर यहां चंबल घडियाल सेंक्चुरी भी है। स्पीड बोट से पेट्रोलिंग से सेंक्चुरी की सुरक्षा भी हो सकेगी। चंबल और सिंध नदी से किए जा रहे अवैध उत्खनन पर भी रोक लगाई जा सकेगी।
सं गरिमा
वार्ता
image