Thursday, Apr 25 2024 | Time 18:56 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


शहडोल में दोनों दलों ने दलबदलुओं पर लगाया दांव

शहडोल, 27 मार्च (वार्ता) मध्यप्रदेश की शहडोल (अनुसूचित जनजाति सुरक्षित) संसदीय सीट पर इस बार कांग्रेस और भारतीय जनता पार्टी, दोनों ही दलों ने दलबदलुओं पर दांव लगाया है।
कांग्रेस ने जहां भाजपा से कांग्रेस में आईं प्रमिला सिंह को अपना अधिकृत प्रत्याशी बनाया है, वहीं भाजपा कांग्रेस से आईं हिमाद्री सिंह के सहारे चुनावी मैदान में है। कांग्रेस सांसद रहे स्वर्गीय दलबीर सिंह और राजेश नंदिनी की बेटी हिमाद्री सिंह भाजपा में शामिल हुईं, जिसके 48 घंटे के भीतर उन्हें भाजपा ने अपना लोकसभा प्रत्याशी घोषित कर दिया। हिमाद्री सिंह ने पिछले साल भाजपा के इस क्षेत्र के लोकप्रिय नेता नरेंद्र मरावी से विवाह किया था, जिसके बाद से उनके भाजपा में शामिल होने की अटकलें लगाईं जा रहीं थीं।
वहीं पूर्ववर्ती शिवराज सिंह चौहान सरकार के कार्यकाल के दौरान जयसिंहनगर से भाजपा विधायक रहीं प्रमिला सिंह पिछले साल विधानसभा चुनाव में टिकट नहीं मिलने से नाराज होकर कांग्रेस में शामिल हो गईं थीं। कांग्रेस ने इस बार उन्हें लोकसभा प्रत्याशी बना कर मुकाबले को कड़ा बना दिया है। भाजपा ने हालांकि यहां से मौजूदा सांसद ज्ञान सिंह का टिकट काट दिया है, ऐसे में उनके बागी होने की खबरों के बीच इस सीट पर मुकाबला त्रिकोणीय होने की आशंकाएं हैं।
छत्तीसगढ़ से लगी इस आदिवासीबहुल सीट पर अब तक छह बार कांग्रेस, छह बार भाजपा और पांच बार सोशलिस्ट या निर्दलीय जीते हैं। साल 2009 में यहां से कांग्रेस की राजेश नंदिनी सांसद चुनी गईं। वर्ष 2014 में यहां से सांसद चुने गए दलपत सिंह परस्ते के निधन के कारण 2016 में यहां उपचुनाव हुआ, जिसमें भाजपा प्रत्याशी ज्ञान सिंह ने तत्कालीन कांग्रेस प्रत्याशी हिमाद्री सिंह को पराजित किया।
ये संसदीय सीट मुख्य तौर पर आदिवासी और वन्य क्षेत्र बहुल है। यहां स्थित बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व समूचे भारत में 'वाइल्ड लाइफ टूरिज्म' का अहम केंद्र है। हालांकि पर्यटन का अहम केंद्र होने के बावजूद पूरा क्षेत्र विकास की गति में काफी पिछड़ा हुआ है।
शहडोल संसदीय सीट में जयसिंहनगर, जैतपुर, कोतमा, अनूपपुर, पुष्पराजगढ़, बांधवगढ़, मानपुर और बड़वारा विधानसभा शामिल हैं। इनमें से चार पर कांग्रेस और चार पर भाजपा का कब्जा है।
इस लोकसभा सीट पर चौथे चरण में 29 अप्रैल का मतदान हाेगा।
सं गरिमा प्रशांत
वार्ता
image