Thursday, Mar 28 2024 | Time 16:51 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


इंदौर में 17 हजार से अधिक सम्पत्ति विरूपण की कार्यवाही

इंदौर, 29 मार्च (वार्ता) मध्यप्रदेश के इंदौर जिले में आगामी लोकसभा निर्वाचन के तहत प्रभावी आदर्श आचार संहिता (एमसीसी) के क्रियान्वयन में अब तक सार्वजनिक संपत्ति विरूपण के 17 हजार से अधिक मामलों में कार्यवाही की गई है।
अपर कलेक्टर और निर्वाचन अधिकारी दिनेश जैन ने आज बताया कि कोलाहल नियंत्रण अधिनियम के तहत 10 मामलों में कार्यवाही कर 8 प्रकरण दर्ज किये गये हैं। इसी प्रकार आचार संहिता उल्लंघन के मामलों में निर्वाचन आयोग के सी-विजिल एप्प के माध्यम से अब तक प्राप्त 92 शिकायतें प्राप्त हुयी हैं। जिनमें से 32 शिकायतें असत्य पायी गयी हैं। श्री जैन के अनुसार सी-विजिल एप पर कोई भी नागरिक शिकायत कर सकता है।
श्री जैन के अनुसार 1 जनवरी 2019 से 27 मार्च 2019 तक मध्य प्रदेश आबकारी अधिनियम के तहत दो हजार 31 प्रकरण दर्ज कर 1 हजार 628 आरोपियों के विरुद्ध कार्यवाही की गयी है तथा 7 हजार लीटर से अधिक अवैध मदिरा जब्त की गयी है।
निर्वाचन अधिकारी के अनुसार जिले में स्वतंत्र एवं निष्पक्ष चुनाव के लिए आचार संहिता का कड़ाई से पालन कराना जरूरी है। इस सिलसिले में जिला प्रशासन द्वारा न केवल सतत कार्यवाही की जा रही है, बल्कि अवैध रूप से लगाये गये बैनर, पोस्टर, होर्डिंग भी बड़े पैमाने पर हटाये जा रहे हैं।
सं गरिमा
वार्ता
image