Friday, Apr 26 2024 | Time 03:15 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


झाबुआ में गर्मी के तल्ख तेवर, पारा 41 डिग्री पर पहुंचा

झाबुअा, 31 मार्च (वार्ता) मध्यप्रदेश के आदिवासी बहुल्य जिले झाबुआ में मार्च के अंतिम दिनों में गर्मी ने अपना तल्ख तेवर दिखलाना प्रारंभ कर दिया है जिसके चलते दिन का पारा 41 डिग्री सेल्सीयस तक जा पहुंचा है। आने वाले दिनों में गर्मी के और भी तीखे तेवर देखने काे मिल सकते हैं।
जिले भर में पड रही गर्मी ने लोगों को अभी से झुलसाना शुरू कर दिया है। शहर हो या गांव सभी जगह दोपहर बारह बजे से लेकर शाम पांच बजे तक बाजार में सन्नाटा पसरने लगा है। लोग गर्मी में घरों से बाहर निकलने से बच रहे हैं। गर्मी को देखते हुए जिला प्रशासन ने अप्रैल माह में लगने वाले सभी सरकारी और गैर सरकारी स्कूलों का समय सुबह सात बजे से दिन के 12 बजे तक कर दिया है। अब दोपहर में कोई स्कूल नहीं लगेंगे।
गर्मी के चलते बाजारों में गर्मी से राहत दिलाने वाले विद्युत उपकरण जैसे कुलर, पंखे, ए.सी. फ्रिज की मांग बढ गई है। वहीं बाजार में ठंडे पानी के लिये मटकियों, नांद, सुराही की मांग भी बढने लगी है। गर्मी से बचने के लिये और कंठ को तरोताजा रखने के लिये लोग मौसमी फल तरबूज, खरबूज, अंगूर, मौसबी, संतरा, अनानास,गन्ना जूस, ठंडे पेय पदार्थो के साथ ही साथ आईस्क्रीम, कुल्फी, शरबत का भी उपयोग करने लगे है।
गांवों से शहरों में खरीदारी करने आने वाले ग्रामीण जन भी गर्मी से बचने के लिये छांव का सहारा ढूंढते नजर आते हैं। जिले भर में गर्मी के चलते पीने के पानी का संकट भी गहराने लगा है। जिले के पेटलावद, सारंगी, कालिदेवी, पारा, झाबुआ, मेघनगर सहित कई ग्रामीण अंचलों में जल संकट गहराने लगा है। ग्रामीण जन दो से तीन किलो मीटर दूर से पानी लाने को मजबूर हो रहे हैं।
सं बघेल
वार्ता
image