Wednesday, Apr 24 2024 | Time 01:24 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


दोनों मुख्य दलों में प्रत्याशी चयन की कवायद लगभग पूरी, जल्द होगी घोषणा

भोपाल, 03 अप्रैल (वार्ता) मध्यप्रदेश में चौथे चरण से शुरु होने वाले लोकसभा चुनाव के लिए दोनों ही प्रमुख दलों कांग्रेस और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) में प्रत्याशी चयन की कवायद लगभग पूरी होने के बाद आगामी दो-तीन दिन में दोनों दलों के सभी 29 लोकसभा सीटों पर अपने प्रत्याशी घोषित किए जाने की संभावना है।
देश भर के चौथे और प्रदेश के पहले चरण के चुनाव की अधिसूचना कल जारी हो चुकी है। पहले चरण में सीधी, मंडला, जबलपुर, शहडोल, बालाघाट और छिंदवाड़ा में 29 अप्रैल को मतदान होना है, जहां अधिसूचना जारी होने के साथ ही नामांकन दाखिले का क्रम भी शुरु हो गया है।
भाजपा ने जहां अब तक 18 सीटों पर अपने प्रत्याशी घोषित कर दिए हैं, वहीं सत्तारूढ़ कांग्रेस अब तक नौ ही सीटों पर अपने प्रत्याशी घोषित कर पाई है।
प्रदेश कांग्रेस प्रवक्ता पंकज चतुर्वेदी ने कहा कि शेष 20 सीटों पर नाम लगभग तय हो चुके हैं। प्रदेश में चुनाव प्रक्रिया में अभी समय है, हालांकि पार्टी एक-दो दिन में सभी प्रत्याशियों के नामाें की घोषणा कर देगी।
भाजपा प्रदेश मीडिया प्रभारी लोकेंद्र पाराशर ने कहा कि पार्टी आलाकमान लगातार जीत सुनिश्चित करने की दिशा में काम कर रहा है। अब तक 18 सीटों पर पार्टी के चेहरे सामने आ चुके हैं। जल्द ही शेष सीटों पर भी प्रत्याशी घोषित कर दिए जाएंगे।
प्रदेश में चार चरणों में लोकसभा चुनाव होने हैं। देश के सात चरणों में होने वाले लोकसभा चुनावों में चौथे, पांचवे, छठवें और सातवें चरण में मध्यप्रदेश के 29 लोकसभा क्षेत्रों में चुनाव होंगे। सबसे पहले छह संसदीय सीटों पर 29 अप्रैल को मतदान होना है। इसके बाद पांचवें चरण में सात सीटों टीकमगढ़, दमोह, सतना, रीवा, खजुराहो, होशंगाबाद और बैतूल पर छह मई को मतदान होगा।
छठें चरण में आठ लोकसभा क्षेत्रों मुरैना, भिण्ड, ग्वालियर, गुना, सागर, विदिशा, भोपाल और राजगढ़ में 12 मई को मत डलेंगे। सातवें और अंतिम चरण में आठ लोकसभा क्षेत्र देवास, उज्जैन, इंदौर, धार, मंदसौर, रतलाम, खरगोन और खंडवा में 19 मई को मतदान होगा। मतों की गणना 23 मई को होगी।
गरिमा
वार्ता
image