Thursday, Mar 28 2024 | Time 18:38 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


प्रदेश भर में बड़ी मात्रा में पुलिस ने जब्त किये हथियार

भोपाल 04 अप्रैल (वार्ता) मध्‍यप्रदेश पुलिस ने पिछले डेढ़ माह‍ की अवधि में 722 आग्‍नेय हथियार( पिस्‍टल व बंदूक इत्‍यादि) सहित 3 हजार 483 अवैध हथियार और 1300 से ज्‍यादा कारतूस जब्‍त किए हैं।
पुलिस मुख्यालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार इसी अवधि में पुलिस ने लगभग 4 करोड़ 91 लाख रूपये कीमत की 2 लाख 14 हजार 143 लीटर अवैध शराब जब्‍त की है। इसके अलावा लगभग 6 करोड़ 58 लाख 56 हजार रूपये कीमत के अवैध मादक पदार्थ मसलन गांजा, स्‍मैक, डोडा चूरा, ब्राउन शुगर, अफीम, नशीली दवाईयां इत्‍यादि का जखीरा जब्‍त करने में सफलता हासिल की है। इस प्रकार की आपराधिक एवं असामाजिक गतिविधियों में लिप्‍त 25 हजार 844 आरोपियों के खिलाफ पुलिस कार्रवाई की गई है। साथ ही 32 हजार 919 आरोपियों के खिलाफ पुलिस ने प्रतिबंधात्‍मक कार्रवाई की है।
पुलिस महानिदेशक विजय कुमार सिंह के निर्देश पर लोकसभा चुनाव के मद्देनजर अवैध हथियार, अवैध शराब व मादक पदार्थों की जब्‍ती और अपराधिक तत्‍वों के खिलाफ सख्‍त कार्रवाई के लिये पुलिस द्वारा प्रदेशव्‍यापी विशेष अभियान चलाया जा रहा है। पुलिस महानिदेशक ने ''जीरो टोलरेंस'' के सिद्धांत के आधार पर अपराधिक तत्‍वों के खिलाफ कार्रवाई करने की हिदायत दी है।
पुलिस द्वारा चलाये जा रहे विशेष अभियान के तहत प्रदेश के ग्‍वालियर, चंबल, इंदौर, उज्‍जैन, जबलपुर, बालाघाट, सागर, रीवा, भोपाल, होशंगाबाद, शहडोल, एसटीएफ एवं रेल जोन के अंतर्गत गत 15 फरवरी से 31 मार्च 2019 तक की अवधि के दौरान अवैध हथियार, अवैध शराब व मादक पदार्थ के कारोबार में लिप्‍त जिन 25 हजार 844 आरोपियों के खिलाफ पुलिस कार्रवाई की गई है उनमें अवैध हथियार कारोबार के 4 हजार 74 आरोपी, अवैध मदिरा के 21 हजार 174 आरोपी और अवैध मादक पदार्थो के कारोबार में शामिल 596 आरोपी शामिल हैं।
लोकसभा चुनाव को निष्‍पक्ष एवं शांतिपूर्ण ढ़ंग से संपन्‍न कराने के मकसद से चलाए जा रहे अभियान के तहत पिछले डेढ़ माह की अ‍वधि में पुलिस द्वारा प्रदेश भर में 32 हजार 919 आदतन आरोपियों के खिलाफ प्रतिबंधात्‍मक कार्रवाई की गई है।
नाग
वार्ता
image