Friday, Apr 26 2024 | Time 00:48 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


मध्यप्रदेश के अनेक स्थानों पर लू की आशंका

भोपाल 05 अप्रैल (वार्ता) मध्यप्रदेश के उत्तरी और पश्चिमी हिस्से के कई स्थानों पर अगले 24 घंटों में लू के चलने की संभावना सामने आयी है।
मध्यप्रदेश में आज अनेक स्थानों पर गर्मी का काफी असर रहा है। राज्य के पश्चिमी हिस्से में आने वाले अनेक स्थानों पर अधिकतम तापमान सामान्य से 3 से 4 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया। इन हिस्से में आने वाले खरगोन जिले में अधिकतम तापमान सबसे अधिक रहा। इसके बाद खंडवा, गुना, शाजापुर, राजगढ़, शाजापुर, बैतूल, भोपाल, दतिया, धार, होशंगाबाद, उज्जैन, शिवपुरी, ग्वालियर रहा। जबकि सबसे कम गर्मी का असर पचमढ़ी में रहा जहां अधिकतम तापमान 35़ 5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।
दूसरी ओर राज्य के पूर्वी हिस्से में आने वाले छिंदवाड़ा, दमोह, जबलपुर, खजुराहो, मंडला, नरसिंहपुर, नौगांव, रीवा, सागर, सतना, सिवनी, सीधी, टीकमगढ और उमरिया में अधिकतम तापमान 2 से 3 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया।
स्थानीय मौसम विभाग के वैज्ञानिकों ने बताया कि प्रदेश के उज्जैन, चंबल और ग्वालियर संभाग में आने वाले जिले में अगले 24 घंटों के दौरान हल्की वर्षा या गरज चमक की स्थिति के साथ बौछारे पड़ सकती है। इसके अलावा सागर, होशंगाबाद, इंदौर और उज्जैन संभाग में आने वाले जिले में कुछ स्थानों पर लू की स्थिति की आशंका है। तो वहीं ग्वालियर, चंबल, रीवा और शहडोल संभाग के जिलों में कहीं-कहीं यह स्थिति बन सकती है।
मौसम वैज्ञानिकों ने बताया कि अगले 7 और 8 अप्रैल के बीच मौसम में विशेष परिवर्तन के आसार नही है।
मौसम विभाग के अनुसार बीते 24 घंटों के दौरान सागर एवं उज्जैन संभागों के जिलों में कुछ स्थानों पर, ग्वालियर, इंदौर, होशंगाबाद, संभागों के जिलों में कहीं-कहीं लू का प्रभाव रहा। राजगढ, शाजापुर और टीकमगढ़ में राते गर्म रही। जबलपुर संभाग के जिलों में सामान्य से अधिक तथा शेष संभागों के जिलों में सामान्य से काफी अधिक दर्ज किया गया।
प्रदेश की राजधानी भोपाल में सुबह से ही तेज गर्मी का असर रहा। दोपहर के समय शहर में कई स्थानों पर सड़कों पर आवागामन भी कम दिखायी दिये। शाम के पहर आसमान में बादल की स्थिति देखी गई। यहां कल यही स्थिति रहने की उम्मीद जतायी गई है।
नाग
वार्ता
image