Friday, Apr 19 2024 | Time 05:33 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


औसत से अधिक शराब बिक्री की जांच के आदेश

धमतरी, 06 अप्रैल (वार्ता) लोकसभा निर्वाचन के चलते छत्तीसगढ के धमतरी जिले की देशी और विदेश मदिरा दुकानों में गत माह की औसत बिक्री से न्यूनतम 30 प्रतिशत अधिक की बिक्री के मामले की जांच के लिए टीम गठित की गयी है।
आधिकारिक जानकारी के अनुसार भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार धमतरी कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी रजत बंसल ने ऐसी मदिरा दुकानों की जांच करने के लिए टीम गठित की है। इस संबंध में जिला आबकारी अधिकारी ने बताया कि लोकसभा क्षेत्र क्रमांक 09 महासमुंद के अंतर्गत कुरूद विधानसभा क्षेत्र की देशी व विदेशी मदिरा दुकान कुरूद तथा भखारा में गत माह की औसत बिक्री से 30 प्रतिशत अधिक शराब की खपत हुई है।
विधानसभा क्षेत्र धमतरी के अंतर्गत देशी व विदेशी मदिरा दुकान छाती, सुंदरगंज, धमतरी मेन, दानीटोला तथा आमदी के अलावा देशी मदिरा दुकान नवागांव वार्ड, नहरनाका, बठेना वार्ड, हटकेशर, सोरम तथा रांवा में भी 30 प्रतिशत के औसत से अधिक मदिरा की बिक्री दर्ज की गई है। लोकसभा क्षेत्र क्रमांक 11 कांकेर के सिहावा विधानसभा क्षेत्रांतर्गत देशी व विदेशी मदिरा दुकान मगरलोड, नगरी सहित बोरसी और सिहावा देशी मदिरा दुकानों में अधिक बिक्री रिकाॅर्ड की गयी है।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने सात बिन्दुओं के आधार पर मदिरा दुकानों की जांच के आदेश टीम को दिए हैं। इनमें गत माह के औसत से अधिक शराब विक्रय के कारण, दैनिक मदिरा हिसाब पंजी का संधारण, टोकन/कूपनों का प्रयोग, विहित मात्रा में मदिरा का विक्रय, सी.सी.टी.वी. कैमरों की जांच, मदिरा विक्रय का स्कैन कर उपभोक्ताओं बिल देने सहित अन्य महत्वपूर्ण बिन्दुओं का परीक्षण करते हुए इसकी जांच करने के निर्देश दिए गए हैं।
सं बघेल
वार्ता
image