Thursday, Apr 25 2024 | Time 10:48 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


आयकर विभाग की कार्रवाई संघीय ढांचे पर आघात - दिग्विजय

आयकर विभाग की कार्रवाई संघीय ढांचे पर आघात - दिग्विजय

भोपाल, 09 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस के वरिष्ठ नेता एवं मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह ने आज आरोप लगाते हुए कहा कि आयकर विभाग की हाल में राज्य के इंदौर और भोपाल में छापे की कार्रवाई संघीय ढांचे पर आघात है।

भोपाल लाेकसभा क्षेत्र से कांग्रेस प्रत्याशी श्री सिंह ने यहां अपने चुनाव कार्यालय की शुरूआत के बाद संवाददाताओं से चर्चा में कहा कि देश में संघीय व्यवस्था लागू है। इसके अनुरूप केंद्र सरकार की एजेंसियां किसी राज्य में कोई कार्रवाई करती हैं, तो उन्हें इसकी पूर्व सूचना राज्य सरकार को देना होती है। हाल के मामले में आयकर विभाग का दल केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के अमले के साथ आया और राज्य सरकार के अधिकारियों को सूचना दिए बगैर कार्रवाई की। यह कार्रवाई संघीय ढांचे पर आघात है।

वरिष्ठ कांग्रेस नेता ने कहा कि पूर्व सूचना देने की व्यवस्था संविधान में ही निहित है और इस तरह केंद्रीय एजेंसियों ने संविधान का भी उल्लंघन किया है। इसी से जुड़े एक अन्य सवाल के जवाब में श्री सिंह ने कहा कि अमूमन इस तरह की कार्रवाईयों में संबंधित एजेंसियां 90 दिनों तक सार्वजनिक तौर पर कुछ नहीं बोलती हैं, लेकिन केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) ने छापे की कार्रवाई के कुछ घंटे बाद ही प्रेस नोट जारी कर दिया। यह सब कार्य संबंधित एजेंसी की कार्यप्रणाली पर सवाल खड़े करते हैं।

श्री सिंह ने कहा कि देश की जनता सब देख रही है और लोकसभा चुनाव में वह ऐसा करने वालों को सख्त जवाब देगी। उन्होंने कहा कि इस तरह के उदाहरण मध्यप्रदेश में ही नहीं, अन्य राज्यों में भी दिखायी दिए, जहां पर सत्तारूढ़ दल ने अपने उद्देश्यों के लिए केंद्रीय एजेंसियों का दुरूपयोग किया।

इसके पहले श्री सिंह ने बताया कि वे 19 अप्रैल को भोपाल संसदीय क्षेत्र से कांग्रेस प्रत्याशी के तौर पर अपना नामांकनपत्र पेश करेंगे। इसके अगले दो दिन में वे अपना विजन पेश करेंगे, जिसके जरिए बताया जाएगा कि वे भोपाल को भविष्य में किस रूप में देखना चाहते हैं। उन्होंने बताया कि चुनाव प्रचार की थीम 'आपकी हिस्सेदारी, मेरी जिम्मेदारी' रहेगी।

श्री सिंह ने कहा कि उनके कार्याें में जनता की हिस्सेदारी रहेगी और वे चुनाव में जीत के बाद जनता के प्रति अपनी पूरी जिम्मेदारी निभाएंगे। चुनाव कार्यालय की शुरूआत करने वाले संत सुबोधानंद जी महाराज ने श्री सिंह को चुनाव जीतने का आशीर्वाद देते हुए उम्मीद जतायी कि वे केंद्र में पहुंचकर जनता और देश की सेवा करेंगे। उन्होंने कहा कि श्री सिंह नर्मदा परिक्रमावासी हैं और प्रत्येक नर्मदा परिक्रमावासी हिंदू होता है।

 

More News
प्रधानमंत्री मोदी कल मुरैना प्रवास पर रहेंगे

प्रधानमंत्री मोदी कल मुरैना प्रवास पर रहेंगे

24 Apr 2024 | 9:17 PM

भोपाल, 24 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कल 25 अप्रैल को मध्यप्रदेश के मुरैना जिले के प्रवास पर रहेंगे। इस दौरान वे मुरैना में जनसभा को संबोधित करेंगे।

see more..
मोदी का भव्य रोड शो, भगवामय हुआ भोपाल

मोदी का भव्य रोड शो, भगवामय हुआ भोपाल

24 Apr 2024 | 9:15 PM

भोपाल, 24 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आज मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में भव्य 'भगवामय' रोड शो हुआ, जिसमें भारी संख्या में उमड़ी भीड़ ने प्रधानमंत्री का स्वागत किया और प्रधानमंत्री श्री मोदी ने भी हाथ जोड़ कर लोगों का अभिवादन किया।

see more..
image