Thursday, Apr 25 2024 | Time 21:36 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


मध्यप्रदेश में बिजली गिरने और आंधी के कारण 18 लोगों की मौत

भोपाल, 17 अप्रैल (वार्ता) मध्यप्रदेश में तेज हवाओं के साथ बारिश के कारण हुए हादसों अौर बिजली गिरने के कारण 18 लोगों की मृत्यु हो गयी है।
मुख्यमंत्री कमलनाथ ने इन घटनाओं को बेहद दुखदायी बताते हुए मृतकों के प्रति श्रद्धांजलि अर्पित की है। उन्होंने पीड़ित परिजनों के प्रति संवेदनाएं प्रकट करते हुए कहा कि संकट की इस घड़ी में राज्य सरकार पीड़ित परिवार के साथ है। राज्य सरकार ने इस प्राकृतिक आपदा से पीड़ित परिजनों को नियमानुसार आर्थिक सहायता देने की घोषणा भी की है।
राजधानी भोपाल के अलावा इंदौर, धार, शाजापुर, सीहोर, उज्जैन, खरगोन, बड़वानी, राजगढ़ और अन्य जिलों में कल देर शाम के बाद तेज हवाओं के साथ बारिश हुयी और अनेक स्थानों पर बिजली भी गिरी। भीषण गर्मी के बाद इस तरह मौसम में आए अचानक बदलाव के कारण इंदौर जिले के हातोद थाना क्षेत्र में बिजली गिरने के कारण एक ही परिवार के तीन लोगों की मौत हो गयी।
इंदौर से मिले समाचार के अनुसार निवाड़ी गांव में इस घटना की सूचना के बाद कल देर शाम ही पुलिस बल भी मौके पर पहुंचा और तीनों के शव अपने कब्जे में ले लिए। निवाड़ी गांव में तेज हवाओं और बारिश के बीच बिजली गिरी।
इसके अलावा शाजापुर जिले में एक व्यक्ति की कच्चे मकान की छत गिरने के कारण मौत हो गयी। सीहोर जिले में पेड़ गिरने के कारण उसमें दबकर एक व्यक्ति की मौत हो गयी।
धार जिले के कानवन, कुछी और ढही में क्रमश: एक एक यानी कुल तीन लोगों की मौत बिजली गिरने के कारण हुयी। इसके अलावा बिजली गिरने के कारण ही उज्जैन, खरगोन और रतलाम जिले में दो दो तथा अलीराजपुर, राजगढ़, छिंदवाड़ा और श्योपुर जिले में एक एक व्यक्ति की मौत हुयी।
आधिकारिक सूत्रों ने भोपाल में बताया कि संबंधित जिलों में प्रशासनिक अमला आज सुबह प्रभावित गांवों में भेजा गया और मृतकों के बारे में अधिकृत जानकारी एकत्रित की गयी।
पूरे प्रदेश में इस बार अप्रैल माह से ही भीषण गर्मी पड़ रही है। तापमान अधिकांश स्थानों पर 42 डिग्री को भी पार गया था, लेकिन कल देर शाम अचानक तेज हवाओं के साथ बारिश होने के कारण अधिकतम और न्यूनतम तापमान में चार से लेकर छह डिग्री तक गिरावट दर्ज की गयी है।
देश के उत्तरी और पश्चिमी हिस्से में कम दबाव का क्षेत्र बनने के कारण मौसम में इस तरह का बदलाव आना बताया जा रहा है। आने वाले एक दो दिनों में भी राज्य में कुछ स्थानों पर हवाओं के साथ बादल गरजने या हल्की बारिश होने की संभावना है।
टीम प्रशांत
वार्ता
More News
दूसरे चरण में मध्यप्रदेश में एक करोड़ से अधिक मतदाता डाल सकेंगे वोट

दूसरे चरण में मध्यप्रदेश में एक करोड़ से अधिक मतदाता डाल सकेंगे वोट

25 Apr 2024 | 7:50 PM

भोपाल, 25 अप्रैल (वार्ता) लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के तहत मध्यप्रदेश में शुक्रवार को छह संसदीय क्षेत्राें में सख्त सुरक्षा प्रबंधों के बीच एक करोड़ 11 लाख 62 हजार से अधिक मतदाता 12,828 मतदान केंद्रों पर अपने मताधिकार का उपयोग कर सकेंगे। मतदान पूर्ण होने के साथ ही 80 प्रत्याशियों की किस्मत इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) में बंद हो जाएगी।

see more..
image