Wednesday, Apr 24 2024 | Time 23:36 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


मध्यप्रदेश में गेंहू उपार्जन के पुख्ता इंतजाम

भोपाल, 18 अप्रैल (वार्ता) मध्यप्रदेश में समर्थन मूल्य पर गेंहू उपार्जन के पुख्ता इंतजाम के चलते उपार्जन अबाध रूप से जारी है। इस साल मंडियों में पिछले साल की तुलना में 1.40 लाख मीट्रिक टन गेंहू की आवक ज्यादा हुई है।
राज्य में पिछले साल 17 अप्रैल तक 2.29 लाख मीट्रिक टन गेंहू की आवक थी, जबकि इस बार अब तक 3.68 लाख मीट्रिक टन तक पहुंच गई है। अब तक 1.99 लाख किसानों से 15 लाख मीट्रिक टन गेंहू का उपार्जन किया जा चुका है। हर दिन 1.60 लाख मीट्रिक टन से ज्यादा की खरीदी हो रही है।
सूत्रों के अनुसार पिछले साल की तुलना में इस साल राज्य में 600 उपार्जन केन्द्र ज्यादा बनाए गये हैं। किसानों के खातों में सोसायटी सीधे भुगतान कर रही हैं। अब तक सोसायटी के पास सभी किसानों का भुगतान करने के लिये राशि उपलब्ध।
हर उपार्जन केन्द्र पर बारदानों की पूरी व्यवस्था है। अगले एक माह की खरीदी के लिये पर्याप्त बारदाने हैं। उपार्जित स्टाक का 71 प्रतिशत परिवहन किया जा चुका है। परिवहन की गति बढ़ाई जा रही है।
भंडारण के लिये चार लाख मीट्रिक टन से ज्यादा के सायलो बैग लगाए गये हैं। कुछ जगहों पर नई सुविधा ककून लगाने की भी व्यवस्था की जा रही है। इसके अलावा जहां भी भण्डारण सुविधा की कमी है, वहां 14 लाख मीट्रिक टन के ओपन कैंप स्वीकृति किये गये हैं। पिछले साल के भंडारित उपज को अन्यत्र भेजकर रिक्त करने के लिये नाफेड से आग्रह किया गया है, ताकि भंडारण में कोई कठिनाई न आये। सभी सोसायटियों को अस्थाई भण्डारण व्यवस्था करने के लिये निर्देश दिये गये हैं, जिससे बेमौसम बारिश से उपज खराब न हो।
चना मसूर और सरसों की खरीदी भी 193 केन्द्रों पर हो चुकी है। इन केन्द्राें पर 3683 किसानों से लगभग 8000 मीट्रिक टन की खरीदी की जा चुकी है। चना मसूर के लिये इस साल 697 केन्द्र स्वीकृत किये गये हैं, जो पिछले साल से ज्यादा हैं।
नाग
वार्ता
More News
प्रधानमंत्री मोदी कल मुरैना प्रवास पर रहेंगे

प्रधानमंत्री मोदी कल मुरैना प्रवास पर रहेंगे

24 Apr 2024 | 9:17 PM

भोपाल, 24 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कल 25 अप्रैल को मध्यप्रदेश के मुरैना जिले के प्रवास पर रहेंगे। इस दौरान वे मुरैना में जनसभा को संबोधित करेंगे।

see more..
मोदी का भव्य रोड शो, भगवामय हुआ भोपाल

मोदी का भव्य रोड शो, भगवामय हुआ भोपाल

24 Apr 2024 | 9:15 PM

भोपाल, 24 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आज मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में भव्य 'भगवामय' रोड शो हुआ, जिसमें भारी संख्या में उमड़ी भीड़ ने प्रधानमंत्री का स्वागत किया और प्रधानमंत्री श्री मोदी ने भी हाथ जोड़ कर लोगों का अभिवादन किया।

see more..
image