Thursday, Mar 28 2024 | Time 21:22 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


एमसीयू में प्रवेश प्रारंभ, ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित

भोपाल, 23 अप्रैल (वार्ता) मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल स्थित माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय (एमसीयू) में मीडिया, मीडिया प्रबंधन, कंप्यूटर और न्यू मीडिया के विभिन्न स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए प्रक्रिया प्रारंभ हो गई है।
विश्वविद्यालय सूत्रों के अनुसार इसके लिए प्रवेश हेतु ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किये गए हैं। इन नवाचारी पाठयक्रमों का सिलेबस मीडिया जगत की आवश्कताओं को ध्यान में रखकर मीडिया और अकादमिक विशेषज्ञों की सलाह लेकर तैयार किया गया है। पाठयक्रमों में अब अधिक जोर व्यावहारिक प्रशिक्षण पर होगा। पाठ्यक्रमों में विद्यार्थियों की क्षमता और कौशल को बढ़ाने के लिये आउटकम बेस्ड लर्निगं प्रक्रिया अपनाई जाएगी।
शैक्षणिक सत्र 2019-20 में विश्वविद्यालय में एम.ए. (पत्रकारिता), एम.ए. (जनसंचार), एम.ए. (विज्ञापन और जनसंपर्क), एम. एससी. (इलेक्ट्रॉनिक मीडिया), एम. एससी. (फिल्म प्रोडक्शन), एम. एससी. (न्यू मीडिया), एम.बी.ए. (मीडिया बिज़नस मैनेजमेंट), एम.सी.ए. (3 वर्षीय और 2 वर्षीय लेटरल एंट्री) पाठ्यक्रमों में प्रवेश दिया जाएगा। सभी पाठ्यक्रमों के लिए एमपी ऑनलाइन के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन भेजे जा सकते हैं।
आवेदन पत्र जमा करने की अंतिम तिथि 31 मई है। पाठ्यक्रमों में प्रवेश विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित प्रवेश परीक्षा और साक्षात्कार के माध्यम से दिया जाएगा। प्रवेश परीक्षा 9 जून को देश के चुनिंदा शहरों में आयोजित की जाएगी। विस्तृत जानकारी के लिए विश्वविद्यालय की वेबसाइट डब्लुडब्लुडब्लुडॉटएमसीयूडॉटएसीडॉटइन पर जानकारी उपलब्ध है।
नाग
वार्ता
image