Thursday, Mar 28 2024 | Time 14:39 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


जेएसपीएल ने रेल पटरियों की आपूर्ति का आर्डर चार माह पहले किया पूरा

रायपुर 26अप्रैल(वार्ता)जिन्दल स्टील एंड पावर लिमिटेड (जेएसपीएल) ने छत्तीसगढ़ के रायगढ़ स्थित संयंत्र से ग्लोबल टेंडर के माध्यम से भारतीय रेल का 97,400 टन रेल पटरियों की आपूर्ति के मिले ऑर्डर को तय समय से चार महीने पहले पूरा कर लिया हैं।
जेएसपीएल रायपुर के अध्यक्ष प्रदीप टंडन ने आज यहां यूनीवार्ता को बताया कि जेएसपीएल को 2500 करोड़ रुपये के ग्लोबल टेंडर में 20 प्रतिशत रेल पटरियों की सप्लाई का ऑर्डर मिला था। भारत में किसी भी निजी कंपनी को मिलने वाला यह पहला ऑर्डर था। ग्लोबल टेंडर में विश्व की सात कंपनियों ने आवेदन किया था लेकिन तकनीकी मानकों पर केवल जेएसपीएल की खरा उतरी।
उन्होने बताया कि कंपनी ने अपने रायगढ़ प्लांट से गत वर्ष 15 अगस्त को पहली खेप भारतीय रेलवे को भेजना शुरू किया था और चार दिन पहले 22 अप्रैल को पूरे ऑर्डर की सप्लाई कर जेएसपीएल ने शानदार प्रदर्शन किया।उन्होंने कहा कि हाल में भारतीय रेलवे ने 30 हजार टन अतिरिक्त रेल पटरियों का ऑर्डर जेएसपीएल को दिया है। इसके साथ ही ग्लोबल टेंडर में जेएसपीएल की भागीदारी बढ़कर लगभग 30 प्रतिशत की हो गई है।
श्री टंडन के बताया कि जेएसपीएल देश में निजी क्षेत्र की इकलौती रेल पटरियों की निर्माता कंपनी है। मेट्रो, बुलेट ट्रेन के लिए आवश्यक हेड हार्डेंड रेल की भी वह देश में इकलौती निर्माता कंपनी है। कंपनी रेल का उत्पादन अपने रायगढ़ स्थित 36 लाख टन प्रतिवर्ष उत्पादन क्षमता वाले स्टील प्लांट में कर रही है। यहां अत्याधुनिक 10 लाख टन प्रतिवर्ष रेल उत्पादन कारखाना है। कंपनी ने ईरान और बांग्लादेश को भी रेल की आपूर्ति की है। इसके अलावा फ्रेट कॉरिडोर के लिए डीएफसीसी को भी पटरियों की आपूर्ति की गई है।
साहू
वार्ता
image