Friday, Apr 19 2024 | Time 15:52 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


छत्तीसगढ़ सरकार की भागीदारी वाली रेल परियोजनाओं में तेजी लाने के निर्देश

रायपुर 30 अप्रैल(वार्ता)छत्तीसगढ़ के प्रमुख सचिव वाणिज्य और उद्योग गौरव द्विवेदी ने राज्य सरकार की भागीदारी वाली रेल परियोजनाओं में तेजी लाने के निर्देश दिए है।
श्री द्विवेदी रेल परियोजनाओं की आज यहां विस्तृत समीक्षा करते हुए यह निर्देश दिया।उन्होने इन परियोजनाओं की धीमी गति और समयावधि करीब एक वर्ष बढ़ने पर भी अपनी चिंता व्यक्त की।बैठक में बताया गया कि खरसिया से कोरीछापर 44 किलोमीटर रेल मार्ग माल ढुलाई के लिए इस माह के अंत तक पूर्ण हो जाएगा। इस मार्ग में यात्री रेल चालने की भी योजना है, इस संबंध में रेलवे द्वारा दो माह के भीतर निरीक्षण कर निर्णय लिया जाएगा।
उन्होने विभिन्न रेल परियोजनाओं के निर्माण के लिए जगदलपुर और कांकेर जिले के कलेक्टरों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए चर्चा की और इन परियोजनाओं से जुड़े सभी अधिकारियों से आपसी समन्वय से सभी कार्य समय सीमा के भीतर पूर्ण करने के लिए कहा। बैठक में खरसिया-कोरीछापर रेलमार्ग में लोडिंग पाइंट बनाने और विभिन्न परियोजनाओं के लिए भूमि के डायर्वसन तथा भू-अर्जन एवं मुआवजा के संबंध में भी आवश्यक दिशा-निर्देश दिए गए।
समीक्षा बैठक में दल्लीराजहरा-रावघाट परियोजना, छत्तीसगढ़ ईस्ट रेल लिमिटेड, छत्तीसगढ़ ईस्ट वेस्ट रेल लिमिटेड, छत्तीसगढ़ रेलवे कार्पोरेशन लिमिटेड की परियोजनाओं की समीक्षा की गई। छत्तीसगढ़ रेलवे कार्पोरेशन लिमिटेड के तहत चार परियोजनाओं का चिन्हांकन किया गया है। इनमें से दो परियाजनाओं डोंगरगढ़-मुंगेली-कटघोरा 295 किलोमीटर, तथा खरसिया-नया रायपुर-परमालकसा (दुर्ग) 270 किलोमीटर, का कार्य प्रगति पर है।इस अवसर पर बैठक में वाणिज्य एवं उद्योग विभाग के विशेष सचिव सहित, रेलवे, भिलाई इस्पात संयंत्र, और इन परियोजनाओं से जुड़े विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।
साहू
वार्ता
image