Friday, Apr 19 2024 | Time 19:16 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


तेरह घंटों में 53 लोगों का वजन कम करने संबंधी सर्जरी की गयी

भोपाल, 10 मई (वार्ता) मध्यप्रदेश के एक बेरियाट्रिक सर्जन ने लगभग तेरह घंटों में पैंतीस महिलाओं समेत 53 व्यक्तियों के शरीर का वजन कम करने वाली शल्यचिकित्सा (बेरियाट्रिक सर्जरी) कर अनोखा कीर्तिमान बनाने का दावा किया है।
राज्य के प्रमुख नगर इंदौर के बेरियाट्रिक सर्जन डॉ मोहित भंडारी ने आज यहां जारी एक विज्ञप्ति में कहा कि उन्होंने अपनी टीम के साथ मिलकर एक मई को सुबह छह बजे से शाम सात बजकर 20 तक (कुल 13 घंटे 20 मिनट में) 53 मरीजों का वजन कम करने की शल्यक्रिया (सर्जरी) की। इसमें 18 पुरुष और 35 महिलाएं शामिल हैं। ये मरीज 23 से 68 वर्ष की उम्र के हैं।
डॉ भंडारी ने बताया कि कुल दस चिकित्सकों के दल ने यह शल्यक्रिया इंदौर स्थित उनके अस्पताल में की। उन्होंने बताया कि सर्जरी के दौरान इस बात को लेकर विशेष ऐहतियात बरती गयी कि मरीजों को कोई परेशानी नहीं हाे और उनकी शल्यक्रिया पूरी तरह सफल रहे। अब मरीज पूरी तरह स्वस्थ हैं। मरीजों का वजन एक सौ किलोग्राम से लेकर एक सौ बयासी किलोग्राम तक था।
उन्होंने बताया कि एक एक मरीज कीनिया और बंगलादेश का था। शेष मरीज देश के विभिन्न राज्यों से आए थे। इसमें गुजरात के 22, मध्यप्रदेश के सात, महाराष्ट्र के पांच और राजस्थान के नौ मरीज शामिल हैं। अन्य मरीज उत्तरप्रदेश, पंजाब, हरियाणा और झारखंड के थे।
डॉक्टर ने बताया कि उन्होंने इस अनोखी उपलब्धि को लेकर सूचना एक सप्ताह पहले वर्ल्ड बुक ऑफ रिकार्ड्स के लंदन स्थित मुख्यालय को संबंधित दस्तावेजों और प्रमाणों के आधार पर भेजी थी। संस्थान ने इस संबंध में उन्हें छह मई को प्रमाणपत्र भी जारी कर दिया है। उनका कहना है कि मोटापे के कारण शरीर में अनेक बीमारियां जन्म लेती हैं। इसलिए वे लोगों को मोटापे से छुटकारा दिलाने की दिशा में प्रयास कर उनका इलाज करते हैं।
प्रशांत
वार्ता
image