Tuesday, Apr 23 2024 | Time 17:46 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


मध्यप्रदेश में धूलभरी आंधी चलने और गरज चमक की स्थिति के आसार

भोपाल 10 मई (वार्ता) अरब सागर से आ रही दक्षिण पश्चिमी हवाओं से अगले चौबीस घंटों में मध्यप्रदेश में कहीं-कहीं धूलभरी आंधी चलने के साथ गरज चमक की स्थिति बन सकती है।
स्थानीय मौसम विज्ञान केन्द्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक एस के डे ने आज “यूनीवार्ता” को बताया कि अरब सागर से दो दिन से आ रही इन नम हवाओं की वजह से ही प्रदेश में 22 से 25 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल रही है तथा अनेक क्षेत्रों में तापमान सामान्य से नीचे गिरा है। होशंगाबाद में 2़ 5 तथा उज्जैन और इंदौर में अधिकतम तापमान सामान्य से क्रमश: 2़ 1 और 1़ 7 डिग्री नीचे है।
पश्चिमी मध्यप्रदेश में बैतूल, धार, गुना, इंदौर, खंडवा, खरगोन, रायसेन, राजगढ़, शाजापुर, उज्जैन तथा पूर्वी मध्यप्रदेश में नरसिंहपुर, सिवनी और टीकमगढ़ में अधिकतम तापमान सामान्य से नीचे है।
राजधानी भोपाल में भी आज अधिकतम तापमान कल के मुकाबले कुछ और गिरकर 40़ 7 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड हुआ जो सामान्य से मात्र 0़ 1 ज्यादा है। न्यूनतम 25़ 4 डिग्री यह सामान्य है। यहां शाम को हल्के बादल छाये रहे और करीब 25 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल रही हैं।
दूसरी ओर 44़ 2 डिग्री के साथ सीधी प्रदेश का सबसे गर्म शहर रहा। खजुराहो 43़ 6, दमोह में भी इतना ही 43़ 6, रीवा में 43़ 2 और नौगांव में 43़ 1 डिग्री अधिकतम तापमान दर्ज हुआ है।
व्यास नाग
वार्ता
image